12.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022

भारत को स्थायी सदस्यता मिले UNSC में, ब्रिटेन के बाद फ्रांस ने भी किया समर्थन

न्यूयार्क. भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता के लिए यूनाइटेड किंगडम के बाद फ्रांस का भी समर्थन मिला है। इन देशों ने भारत के साथ-साथ जर्मनी, जापान और ब्राजील की भी पैरवी की है। सुरक्षा परिषद में सुधार पर यूएनएससी की वार्षिक बहस को संबोधित करते हुए शुक्रवार को फ्रांस के उप प्रतिनिधि नथाली ब्रॉडहर्स्ट एस्टिवल ने कहा, “फ्रांस स्थायी सीटों के लिए स्थायी सदस्य के रूप में जर्मनी, ब्राजील, भारत और जापान की उम्मीदवारी का समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा, “हम परिषद के स्थायी सदस्यों सहित अफ्रीकी देशों से भी अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं, क्योंकि भौगोलिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए कई सीटों का वितरण किया जाना चाहिए।” एस्टिवल ने कहा कि वीटो का मुद्दा अत्यधिक संवेदनशील है।

इससे पहले यूके ने भी UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए भारत को अपना समर्थन दिया था। संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा, “हम भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील के लिए नई स्थायी सीटों के निर्माण के साथ-साथ परिषद में स्थायी अफ्रीकी प्रतिनिधित्व का समर्थन करते हैं।” वुडवर्ड ने कहा कि यूके सदस्यता की अस्थायी श्रेणी के विस्तार का भी समर्थन करता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles