23.1 C
New Delhi
Wednesday, February 8, 2023

पाक में महिला ने एकसाथ दिया 6 बच्चों को जन्म

कराची  
       
पाकिस्तान के कराची में एक महिला ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया है. जिसमें 4 लड़के, दो लड़कियां थीं जिसमें से एक लड़की ने पैदा होते ही दम तोड़ दिया.

कराची के कालापुल में रहने वाली हिना जाहिद ने जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर में इन 6 बच्चों को जन्म दिया. डॉक्टर्स ने बताया कि सभी बच्चे नॉर्मल डिलीवरी से पैदा हुए हैं. डॉक्टर्स ने यह भी बताया कि सभी बच्चे नॉर्मल हैं और पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

जिन्ना पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सेंटर के डायरेक्टर के मुताबिक, पैदा हुए 6 बच्चों में से जिस बच्चे की पैदा होते ही मौत हो गई थी, वह एक लड़की थी. अब 5 बच्चों में से 4 लड़के हैं और 1 लड़की. उन्होंने यह भी बताया कि सांस लेने में दिक्कत होने के कारण सभी बच्चों को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ में शिफ्ट किया गया है. महिला का पहले से ही एक बच्चा है.

इसी साल अगस्त के महीने में पाकिस्तान के सिंध में एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया था. पाकिस्तान स्थित एक प्राइवेट अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया कि उनके अस्पताल में अमरोत शरीफ नाम की एक महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया था जिसमें 4 बेटियां और 1 बेटा था. उन्होंने बताया, मां समेत सभी बिल्कुल स्वस्थ थे. हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, महिला के भाई ने बताया कि शादी के 10 साल बाद उसकी बहन को ये खुशखबरी मिली.

आइए जानते हैं एक ही डिलीवरी में कैसे पैदा होते हैं एक साथ कई सारे बच्चे.

दो से ज्यादा बच्चों के जन्म को मल्टीपल बर्थ के नाम से भी जाना जाता है. जब दो बच्चे एक साथ पैदा होते हैं तो उन्हें ट्विंस कहा जता है जबकि एक साथ 3 बच्चो के पैदा होने पर उन्हें ट्रिपलेट कहा जाता है. इसी तरह जब कोई महिला एक साथ 6 बच्चों को जन्म देती है तो उसे सेक्स्टुपलेट कहा जाता है.

क्या होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी?

मल्टीपल प्रेग्नेंसी उसे कहा जाता है जिसमें एक महिला के गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे पल रहे होते हैं. अधिकतर मामलों में महिलाएं एक साथ दो या तीन बच्चों को जन्म देती हैं लेकिन ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें महिलाओं ने एक ही बार में 3 से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया है. सिंगल प्रेग्नेंसी की तुलना में मल्टीपल प्रेग्नेंसी में खतरा काफी ज्यादा होता है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles