20.1 C
New Delhi
Tuesday, November 28, 2023

Surya Grahan : साल के अंतिम सूर्य ग्रहण से मचेगी उथल- पुथल, ये 5 राशि वाले होंगे सबसे अधिक प्रभावित

Surya Grahan : सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही बहुत अधिक ज्योतिष और धार्मिक महत्व भी होता है। विज्ञान के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आता है तो पृथ्वी से सूर्य का प्रकाश वाला भाग दिखाई नहीं देता और उस समय पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश न पड़कर चंद्रमा की परछाई नजर आने लगती है। इसी स्थिति को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही बहुत अधिक ज्योतिष और धार्मिक महत्व भी होता है। सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर शुभ- अशुभ प्रभाव पड़ता है। 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, 14 सितंबर 2023 को सूर्य ग्रहण कन्या राशि में लगेगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आंशिक होगा। आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा-

मेष राशि- मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें। क्रोध व आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार का साथ मिलेगा। परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। शांति बनाए रखने का प्रयास करें। आय में वृद्धि होगी।

वृष राशि- मन अशांत रहेगा। संयत रहें। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। मन प्रसन्न रहेगा। किसी मित्र से कारोबार का प्रस्ताव मिल सकता है। कारोबार में वृद्धि होगी।

मिथुन राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें।

कर्क राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आय में वृद्धि होगी।

सिंह राशि- मन परेशान हो सकता है। संयत रहें। धैर्यशीलता बनाए रखने का प्रयास करें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। आय में वृद्धि होगी। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है।

कन्या राशि- पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। कारोबार में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।

तुला राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन अशांत रहेगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। कारोबार से आय में भी वृद्धि होगी। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। खर्चों में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि- मन अशांत रहेगा। संयत रहें। बातचीत में संतुलित रहने का प्रयास करें। कारोबारी कार्यों में मन लगेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ बढ़ेगा। माता-पिता का सान्निध्य मिलेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

धनु राशि-  मन में शांति व प्रसन्नता रहेगी। वाणी में मधुरता रहेगी। कारोबार में वृद्धि रहेगी। लाभ में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र की समस्याएं समाप्त होंगी।

मकर राशि- मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ भी बढ़ेगा। वाहन सुख में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में परिश्रम भी अधिक रहेगा। भागदौड़ अधिक रहेगी।

कुंभ राशि- मन प्रसन्न रहेगा। कला या संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। व्यवधान आ सकते हैं।

मीन राशि- मन अशांत रहेगा। बातचीत में संतुलित रहें। परिवार का साथ मिलेगा। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार का प्रस्ताव मिल सकता है। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,156FollowersFollow

Latest Articles