दिल्ली मे आप जीतेगी तो यह केजरीवाल के विकासवादी अजेंडे की जीत होगी : कांग्रेस

New Delhi : भारतीय राजनीति में ऐसा शायद ही हुआ हो कि चुनाव में अपनी हार की आशंकाओं पर संभावित जीत वाली प्रतिद्वंद्वी पार्टी की तारीफ की जाए। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘अगर केजरीवाल जीतते हैं तो यह विकासवादी अजेंडा की जीत होगी।’ बता दें कि वोटिंग के बाद हुए सभी एग्जिट पोल में दिल्ली में केजरीवाल सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है।

 प. बंगाल के बेहरामपुर से कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘हम अपनी पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़े। इस चुनाव में बीजेपी ने सभी सांप्रदायिक अजेंडे को सामने ला दिया और अरविंद केजरीवाल जी ने विकास का अजेंडा सामने रखा। अगर केजरीवाल जीतते हैं तो यह विकास के अजेंडे की जीत होगी।’ उधर, पार्टी के दिल्ली चुनाव प्रभारी पीसी चाको ने कहा कि असली नतीजे अलग होंगे और पार्टी पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करेगी। अधीर रंजन ने भले ही दिल्ली चुनाव में पार्टी की ओर से पूरी ताकत झोंकने का दावा करते हों, लेकिन चुनाव प्रचार से लेकर घोषणा पत्र जारी करने तक, कांग्रेस पार्टी का रुख बेहद ढीला रहा।

दांव पर लगी एग्जिट पोल्स की विश्वसनीयता

माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने ऐसा जानबूझकर किया क्योंकि उसने मान लिया था कि दिल्ली चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन 2015 के मुकाबले बहुत ज्यादा सुधरने वाला नहीं है। गौरतलब है कि शनिवार को वोटिंग खत्म होते ही सारे एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी की सत्ता में वापसी की एकतरफा ऐलान कर दिया गया। खास बात यह है कि एक भी एग्जिट पोल में कांग्रेस के प्रदर्शन में खास सुधार की संभावना व्यक्ति नहीं की गई है। इंडिया टुडे-ऐक्सिस के एग्जिट पोल ने तो यहां तक कहा कि कांग्रेस को इस बार 5 प्रतिशत मत ही मिलेंगे जबकि 2015 में उसे 10 प्रतिशत वोट मिले थे।

एग्जिट पोल में बीजेपी को केवल 2 सीटें
बता दें कि अधिकांश एग्जिट पोल ने बीजेपी को 2 अंकों में सीटें दी हैं। आज तक/इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 59-68 और भाजपा को 2-11 सीट मिल सकती हैं। वहीं, एबीपी-सी वोटर के अनुसार आप को 49-63 और भाजपा को 5-19 सीट मिल सकती हैं।

टाइम्स नाउ-इस्पोस के अनुसार केजरीवाल की कुर्सी बरकरार रह सकती है और आप को 47 तथा भाजपा को 23 सीट मिल सकती हैं। रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 48-61 और भाजपा को 9-21 सीट मिलने के आसार हैं। टीवी 9 भारतवर्ष-सिसेरो के अनुसार आप को 52-64 और भाजपा को 6-16 सीट मिल सकती हैं। दिल्ली की सत्ता में कौन काबिज होने वाला है ये 11 फरवरी को तनीजे आने के बाद साफ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *