27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

Yash: बॉक्‍स ऑफिस के असली ब्रह्मास्‍त्र हैं यश! KGF 2 के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स की लगी लॉटरी, कमाया 5 गुना फायदा

KGF Chapter 2 साल 2022 की वो फिल्‍म है, जिसने बॉक्‍स ऑफिस पर सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए। वर्ल्‍डवाइड 1200 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली इस फिल्‍म ने यश को ग्‍लोबल स्‍टार बना दिया। प्रशांत नील ऐसे दमदार डायरेक्‍टर बनकर उभरे कि उनकी तुलना एसएस राजामौली और संजय लीला भंसाली से होने लगी। इतना नहीं, इस फिल्‍म ने ‘बाहुबली: पार्ट 1’ की कमाई का रेकॉर्ड तोड़ा। 2022 में ही रिलीज हुई राजामौली की RRR भी ‘केजीएफ 2’ की कमाई के पहाड़ से पिछड़ गई। इतना ही नहीं, अब जो ताजा रिपोर्ट सामने आई है उसके मुताबिक इस हॉई ऑक्‍टेन क्राइम-एक्‍शन फिल्‍म से डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स को 5 गुना फायदा हुआ है, जो अपने आप में एक रेकॉर्ड है।

खून से लिखी कहानी है… स्‍याही से आगे नहीं बढ़ेगी। कोलार गोल्‍ड फील्‍ड्स पर रॉकी के राज की कहानी KGF2 ने कोरोना महामारी के बाद बॉक्‍स ऑफिस को सबसे बड़ी राहत दी। 14 अप्रेल 2022 को रिलीज हुई इस ऑल टाइम ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म ने कन्‍नड़ फिल्‍म इंडस्‍ट्री को भी आसमान की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया। दिलचस्‍प बात यह रही कि थ‍िएटर्स में रिलीज के महीनों बाद जब Yash की यह फिल्‍म OTT पर रिलीज हुई तो वहां भी यह कई हफ्तों तक टॉप ट्रेंड में बनी रही।

100 करोड़ के बजट में बनी थी KGF Chapter 2
KGF 2 को लेकर दर्शकों के क्रेज का अंदाजा ओपनिंग डे पर ही हो गया था, जब इसने पहले ही दिन वर्ल्‍डवाइड 116 करोड़ रुपये के करीब बिजनस किया। अब ‘सिनेट्रैक’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फिल्‍म डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के लिए भी लॉटरी जैसी साबित हुई। 100 करोड़ रुपये के बजट में बनी KGF2 ने वर्ल्‍डवाइड 1200 करोड़ रुपये की कमाई की। जबकि इसमें से डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स को सभी खर्चे और फिल्‍म खरीदने की लागत को काटकर करीब 535 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। इस लिहाज से देखा जाए तो फिल्‍म के बजट से 5 गुना अध‍िक का फायदा हुआ है।

Yash: ‘रॉकी भाई’ यश ला रहे KGF से भी भयंकर फिल्म, ब्रह्मास्त्र से दोगुना है बजट, डायरेक्टर भी है टॉप क्लास!navbharat timesAnalysis: साउथ के सिनेमा में ऐसा क्या है कि दीवाना हो रहा पूरा हिंदुस्तान, जानिए कैसे काम करती है इंडस्ट्री
डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स की कैसे होती है फिल्‍म से कमाई
फिल्‍म की कमाई के गण‍ित को अगर शॉर्टकट में समझें तो प्रोड्यूसर फिल्‍म का मालिक होता है। वही फिल्‍म बनाता है और उसमें पैसे लगाता है। फिल्‍म बनाने के बाद फिल्‍म के बजट में अपना फायदा जोड़कर इसे डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स को बेच देते हैं। आगे डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स ही फिल्‍म को सिनेमाघरों तक पहुंचाते हैं, जहां से हम और आप टिकट खरीदते हैं।

कब रिलीज होगी KGF Chapter 3
बहरहाल, KGF2 के बाद अब हर किसी को इंतजार है KGF Chapter 3 का। फिल्‍म के प्रोड्यूसर विजय किर्गंदुर ने बीते दिनों बताया था कि इस अगले पार्ट की शूटिंग अक्‍टूबर में शुरू हो जाएगी। उनके प्रोडक्‍शन हाउस होंबले फिल्‍म्‍स की तैयारी है कि KGF 3 को साल 2024 में रिलीज किया जाए। हालांकि, प्रोडक्‍शन कंपनी के एग्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर कार्तिक गौड़ा ने अब कहा है कि फिल्‍म की शूटिंग जब शुरू होगी तो उससे पहले इसका आध‍िकारिक ऐलान भी किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles