14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

Oscars 2023: ऑस्कर में 2 नहीं भारत को मिले हैं 4 नॉमिनेशन, इनमें से ओटीटी पर मौजूद हैं ये दो प्रोजेक्ट्स

Oscars 2023:हमारे देश के लिए इस समय वाकई गर्व का पल है। 21 साल बाद देश को ऑस्कर में एक-दो नहीं बल्कि चार-चार नॉमिनेशन मिले हैं। जहां ‘आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ सॉन्ग को ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी के लिए चुना गया है, वहीं ‘छेल्लो शो’ को इंटरनैशनल फिल्म कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। इन दो फिल्मों के अलावा दो डॉक्युमेंट्री फिल्मों की भी चर्चा है, जिन्हें ऑस्कर्स में चुना गया है। ये हैं डायरेक्टर शौनक सेन की All That Breathes और The Elephant Whisperers. यानी इस बार देश की 4 फिल्मों को ऑस्कर्स के लिए चुना गया है। अब इनमें से कौन सी फिल्म देश के लिए ऑस्कर जीतती है, यह तो कुछ दिन में पता चलेगा। लेकिन फिलहाल उन दो डॉक्युमेंट्री फिल्मों के बारे में आपको बताते हैं जिनकी ऑस्कर्स में शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद से चर्चा हो रही है।

All That Breathes की कहानी:

सबसे पहले ‘ऑल देट ब्रीद्स’ की बात करते हैं। शौनक सेन की इस शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर्स में डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए चुना गया है। इस डॉक्युमेंट्री में दिल्ली के दो भाइयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहबाज की जिंदगी दिखाई गई थी। इसमें दिखाया गया था कि ये दोनों दिल्ली के वजीराबाद में काली चीलों को किस तरह से बचाते और उनका इलाज करते हैं। इस डॉक्युमेंट्री में दिखाया गया था कि दिल्ली के इकोसिस्टम पर प्रदूषण और जनसंख्या विस्फोट का किस तरह प्रभाव पड़ रहा है। 90 मिनट लंबी इस डॉक्युमेंट्री ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में भी अपना जलवा दिखाया था। इसके अलावा कई और फिल्म फेस्टिवल्स में All That Breathes छाई रही थी। वहीं शौनक सेन ने इस डॉक्युमेंट्री के लिए कान्स में गोल्डन आई अवॉर्ड जीता था।

देखिए ‘ऑल देट ब्रीद्स’ का ट्रेलर:

 

The Elephant Whisperers की कहानी:

‘द एलिफेंट विस्परर्स’ को ऑस्कर्स में डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। करीब 41 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म को हाल ही नेटफ्लिक्स पर भी दिखाया गया था। डॉक्युमेंट्री में कहानी साउथ इंडिया के एक ऐसे बुजुर्ग कपल की है, जो रघु नाम के एक अनाथ हाथी को गोद लेते हैं और उसे पालते हैं। यह कपल रघु नाम के हाथी के अस्तित्व को बचाने के लिए हर संभव कोशिश करता है। यह कपल रघु की न सिर्फ हर तरीके से रक्षा करता है, बल्कि भगवान मानकर उसे पूजता भी है। इस डॉक्युमेंट्री की कहानी लोगों के दिलों को छू गई थी। इसमें इंसान और जानवरों के बीच के निस्वार्थ प्रेम को दिखाया गया था।

देखिए ‘द एलिफेंट विस्परर्स’ का ट्रेलर:

किस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखें?

The Elephant Whisperers को 8 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था और इसे अभी भी इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखा जात सकता है। वहीं All That Breathes फिलहाल किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है। हालांकि बताया जा रहा है कि इसे जल्द ही नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles