28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

Mahabharata: ‘महाभारत’ तो कई बार पर्दे पर आया लेकिन अब याद रखेगी दुनिया, 3D में होगा सदी का धर्मयुद्ध

वेबवार्ता: ‘महाभारत’ (Mahabharata 3D Web Series) जैसे महाकाव्य को तो आपने कई बार पढ़ा ये इसके बारे में सुना होगा। लेकिन ये भी सच है कि इस काव्य को लेकर कई बार कई फिल्में और सीरियल्स बनें और इसके साथ ही ये भी दावे किए गए कि इसमें इतिहास के साथ छेड़छाड़ किया गया है।

हालांकि, महाभारत के लिए ऑडियंस का क्रेज कभी भी कम नहीं हुआ। अब इसी पर बेस्ड एक और वेब सीरीज बनाने की तैयारी चल रही है, जो काफी ग्रैंड तरीके से इसे पेश करेगी। डिज़्नी+ हॉटस्टार ने शुक्रवार को अमेरिका में चल रहे डी23 एक्सपो में कुछ भारतीय प्रोजेक्ट्स की घोषणा की। इनमें महाकाव्य ‘महाभारत’ (Mahabharata 3D Web Series) की एक नई सीरीज को भी शामिल किया गया।

ऐतिहासिक महाभारत की गाथा

महाभारत (Mahabharata Series) को मधु मंटेना, माइथोवर्स स्टूडियो और अल्लू एंटरटेनमेंट के जरिए बनाया जाएगा। भारतीय पौराणिक महाकाव्य महाभारत सही और गलत के बीच संघर्ष के बारे में बात करता है क्योंकि कौरव और पांडव प्राचीन भारत में कुरुक्षेत्र में युद्ध लड़ते हैं।

पूरी दुनिया रमेगी महाभारत के रंग में

गौरव बनर्जी, हेड-कंटेंट, डिज़्नी+ हॉटस्टार और एचएसएम एंटरटेनमेंट नेटवर्क, डिज़्नी स्टार ने एक्सपो में यह घोषणा की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कॉन्टेंट और प्रोडक्शन सेशन में कहा, ‘एक अरब से अधिक लोग हैं, जो कहानी को किसी न किसी रूप में जानते हैं। मेरे देश में उनमें से अधिकांश ने उन्हें अपने दादा-दादी से बच्चों के रूप में सुना है, अरबों और लोग बचे हुए हैं। इस बात से अनजान हैं कि वे क्या खो रहे हैं। अगले साल इस अविश्वसनीय कहानी को व्यापक वैश्विक दर्शकों के सामने लाने में सक्षम होना वास्तव में एक सौभाग्य की बात होगी।’

ऐसे महाकाव्य के लिए सौभाग्य की बात

मधु मंटेना ने एक बयान में कहा, ‘ऐसा कहा जाता है कि मानव जाति का अनुभव किया गया हर ज्ञात भावनात्मक संघर्ष महाभारत में इसके जटिल पात्रों और कहानियों के माध्यम से रचा गया है। हम माइथोवर्स में डिज्नी + हॉटस्टार की एक प्रस्तुति लाने के लिए इस अवसर को पाकर बेहद खुश हैं। इस महान भारतीय महाकाव्य ‘महाभारत’ की और डी23 एक्सपो में एक वैश्विक मंच पर इस खबर की घोषणा करने के लिए सौभाग्य मिला है।’

पहले बनाए गए ये ‘महाभारत’

इससे पहले युद्ध महाकाव्य को कई बार पर्दे पर दिखाया जा चुका है। बीआर चोपड़ा ने 1988 में टेलीविजन के लिए महाकाव्य बनाया। यह दूरदर्शन पर एक बड़ी हिट थी। सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने 2013 में टेलीविजन के लिए महाकाव्य बनाया था। इस नए वर्जन को डिज्नी + हॉटस्टार पर भी स्ट्रीम किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles