Film and TV Stars Committed Suicide

सुशांत सिंह राजपूत से पहले इन सितारों की आत्महत्या ने सबको किया हैरान, उठे कई सवाल

New Delhi: बॉलिवुड की कई फिल्मों में काम करने वाले जाने-माने ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। वह मुंबई में अपने घर पर मृत पाए गए हैं।

मुंबई पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत की पुष्टि की है। पुलिस को जांच में कोई सुसाइ़ड नोट नहीं मिला है। हालांकि अभी जांच की जा रही है। लोग उनकी आत्महत्या की वजहों को लेकर तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। आइए जानते हैं सुशांत सिंह राजपूत से पहले ये 10 स्टार्स भी मौत (Film and TV Stars Committed Suicide) को गले लगा चुके हैं।

​गुरूदत्त

साल 1964 में सिनेमा की दुनिया के मशहूर ऐक्टर गुरु दत्त ने की मौत ने भी पूरे देश को चौंका दिया था। हालांकि, उनकी मौत को लेकर भी यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने खुदकुशी की थी या अत्यधिक नशे की वजह से उनकी जान चली गई थी। वह अपने घर पर मृत पाए गए थे।

​दिव्या भारती

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस दिव्या भारती महज 19 साल की उम्र में 1993 में घर की पांचवीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई थी। कई हिट फिल्मों में काम कर चुकीं दिव्या भारती की मौत को लेकर कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने आत्महत्या की थी, लेकिन कुछ लोग इसे हादसा बताते हैं। आज तक सच्चाई पर सस्पेंस बना हुआ है।

​सिल्क स्मिता

साउथ फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी ऐक्ट्रेस विजयलक्ष्मी वदलापति जिन्हें फिल्मी दुनिया में सिल्क स्मिता के नाम से भी जाना जाता था। सिल्क स्मिता साउथ की फिल्मों में अपने बोल्ड अंदाज के लिए जानी जाती थीं। साल 1996 में 35 साल की उम्र वह अपने चेन्नई के घर में मृत मिली। उसकी मौत का कारण अभी तक रहस्य ही बना हुआ है।

​जिया खान

‘निशब्द’ और ‘गजनी’ जैसी फिल्में करने वाली ऐक्ट्रेस जिया खान की सुसाइड की खबर से पूरे बॉलिवुड को धक्का लगा था। उन्होंने अपने घर में फंदे से लटक कर 25 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली थी। वहीं, उनकी मां राबिया खान ने इसे खुदकुशी ना मानकर हत्या करार दिया। उन्होंने ऐक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को आत्महत्या की वजह बताया। बता दें कि जिया की मौत तक सूरज और जिया एक-दूसरे से प्यार करते थे। जिया ने मरने से पहले एक सुइसाइड नोट भी लिखा था।

​प्रत्युषा बनर्जी

‘बालिका वधू’ फेम्ड और बिग बॉस की कंटेस्टेंट रहीं प्रत्युषा ने 2016 में अपनी जिंदगी खत्म कर ली थी। उस समय वह सिर्फ 24 साल की थीं। कहा जाता है कि अपने बॉयफ्रेंड के साथ खराब होते रिश्ते और झगड़ों के कारण उन्होंने आत्महत्या जैसा भयावह कदम उठा लिया था।

​कुशल पंजाबी

ऐक्टर कुशल पंजाबी ने पिछले साल दिसंबर में मुंबई में आत्महत्या कर ली थी। वह ‘सलाम-ए-इश्क’ में प्रियंका चोपड़ा के साथ काम कर चुके थे। इसके अलावा 2004 में आई फिल्म ‘लक्ष्य’ और 2005 में ‘काल’ में भी भूमिका निभा चुके थे। इसके अलावा कई टीवी शो भी उन्होंने किए थे।

​कुलजीत रंधावा

कुलजीत रंधावा न सिर्फ एक मॉडल थीं बल्कि वह ‘हिप-हिप हुर्रे’, ‘कुमकुम’, ‘स्पेशल स्क्वॉड’ जैसे टीवी सीरियल्स का हिस्सा भी रही थीं। 8 फरवरी 2006 को कुलजीत ने सूइसाइड किया था। इससे कुछ ही दिन पहले उन्होंने एक मूवी की शूटिंग पूरी की थी। कुलजीत ने सूइसाइड नोट में लिखा था कि वह लाइफ से मिल रहे प्रेशर को नहीं उठा पा रही हैं, इसलिए वह अपनी जिंदगी खत्म कर रही हैं।

नफीसा जोसेफ

नफीसा ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स 1997’ की विजेता रही थीं। मॉडलिंग के साथ ही वह टीवी प्रोग्राम्स होस्ट करती थीं। वह वीजे के तौर पर मशहूर थीं, लेकिन 29 जुलाई 2004 को नफीसा ने खुद की जिंदगी खत्म कर ली। कहा जाता है कि नफीसा एक बिजनसमैन के साथ रिश्ते में थीं और दोनों की शादी होने वाली थी, लेकिन इससे पहले मंगेतर के पहले से शादीशुदा होने के बारे में उन्हें पता चल गया। नफीसा ने रिश्ता तोड़ लिया, लेकिन इस सबने उन्हें इतना तोड़ दिया कि उन्होंने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया।

​विवेका बाबाजी

विवेका बाबाजी मॉडलिंग और ऐक्टिंग की फील्ड में ऐक्टिव होने के साथ ही ऐंकरिंग की फील्ड में भी ऐक्टिव थीं। उन्हें 25 जून 2010 को अपने घर में मृत पाया गया। जांच में उनके आत्महत्या करने की बात सामने आई। पुलिस के मुताबिक, विवेका ने अपनी डायरी में आखिरी शब्द लिखे थे ‘तुमने मुझे मार दिया गौतम वोहरा’। कहा जाता है कि अपने बॉयफ्रेंड गौतम के साथ अनबन और खराब रिश्ते के चलते विवेका डिप्रेशन में चली गई थीं, जिस वजह से उन्होंने यह कदम उठाया।

​दिशा गांगुली

9 अप्रैल 2015 को बंगाली टीवी एक्ट्रेस दिशा गांगुली का शव उनके घर पर मिला था। उन्होंने आत्महत्या की थी। उनके सेम सेक्स रिलेशनशिप में होने की कई रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिससे उन्हें परेशानी होने लगी थी। उस समय वह अपने बॉयफ्रेंड के साथ शादी का भी प्लान बना रही थीं। ऐसे में उनकी मौत ने परिवार के साथ कई लोगों को सदमे में डाल दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *