जाह्न्वी की ‘गुंजन सक्‍सेना’ मुश्किल में.. एयरफोर्स को दिखाया ‘निगेटिव’! IAF ने की शिकायत

New Delhi: नेटफ्लिक्‍स पर बुधवार को रिलीज हुई फिल्‍म गुंजन सक्‍सेना (Gunjan Saxena Movie) विवादों में घिर गई है। भारतीय वायुसेना (Indian Airforcve) ने फिल्‍म में उसे ‘बेवजह निगेटिव’ दिखाने की शिकायत की है। IAF की तरफ से सेंसर बोर्ड को एक चिट्ठी भेजी गई है जिसमें कुछ सीन्‍स पर आपत्ति जताई गई है।

फिल्‍म (Gunjan Saxena Movie) IAF अधिकारी गुंजन सक्‍सेना (Gunjan Saxena) की जिंदगी पर आधारित हैं जो 1999 करगिल यु’द्ध में हिस्‍सा लेने वाली पहली महिला पायलट थीं। फिल्‍म को करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रॉडक्‍शंस ने प्रोड्यूस किया है। IAF से पहले रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) भी वेब सीरीज में सेनाओं को दिखाने को लेकर आपत्ति जाहिर कर चुका है।

डिफेंस मिनिस्‍ट्री से एनओसी लेना हो सकता है जरूरी

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा, “IAF ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन (CBFC) को एक पत्र लिखा है जिसमें ‘गुंजन सक्‍सेना’ फिल्‍म के कुछ सीन्‍स पर आपत्ति जताई गई है। इन सीन्‍स में IAF को बेवजह गलत रूप में प्रस्‍तुत किया गया है।”

पिछले महीने जब रक्षा मंत्रालय ने CBFC से कहा था कि प्रॉडक्‍शन हाउसेज को सेना की थीम पर बनी किसी फिल्‍म, डॉक्‍युमेंट्री या वेब सीरीज के लिए पहले मंत्रालय से नो-ऑब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट लेने की सलाह दी जानी चाहिए।

सूचना-प्रसारण मंत्रालय से भी शिकायत

रक्षा मंत्रालय को कुछ शिकायतें मिली थीं कि कई वेब सीरीज/फिल्‍मों में भारतीय सेना के जवानों और उनकी वर्दी को ‘अपमानजनक ढंग’ से दिखाया गया था। सूत्रों के अनुसार, पिछले महीने इस संबंध में सूचना और प्रसारण मंत्रालय को भी एक पत्र भेजा गया था।

‘गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल’ में जाह्न्वी ने प्रमुख भूमिका निभाई है। शरण शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म के कलाकारों में पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज और आयशा रजा भी हैं।