सुशांत केस: मुंबई पहुंची CBI की टीम, इन 5 लोगों से सबसे पहले होगी पूछताछ

New Delhi: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) केस की जांच करने के लिए CBI की टीम मुंबई पहुंच चुकी है। जांच के लिए देश की इस शीर्ष जांच एजेंसी के पास पूरा ऐक्शन प्लान तैयार है। मुंबई पहुंचने पर पत्रकारों ने रिया चक्रवर्ती (Rhea) की गिर’फ्तारी को लेकर सवाल किया तो टीम बिना कुछ बोले आगे बढ़ गई।

बता दें कि कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौ’त की जांच CBI को सौंपने का फैसला सुनाया था। बिहार पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को क्वारंटनी कर चुके BMC ने कहा है कि वह CBI अध‍िकारियों को क्‍वॉरंटीन नहीं करेगी।

CBI अध‍िकारियों को जांच में सहयोग करते हुए BMC ने यह छूट दी है, वहीं एसआईटी की टीम ने भी प्‍लान ऑफ ऐक्‍शन तैयार कर लिया है। मुंबई में सबसे पहले जिन 5 लोगों से पूछताछ की जाएगी, उनके नाम सामने आ गए हैं।

CBI ने जांच के लिए बनाई 3 टीमें

सुशांत (Sushant Singh Rajput) मामले की जांच के लिए CBI ने 3 टीमें बनाई हैं। हर टीम में 3-3 सदस्‍य होंगे। यानी कुल 9 लोगों की टीम सुशांत के मौ’त के सच का पता लगाने की कोश‍िश करेगी। इनमें पहली टीम मामले से जुड़े दस्‍तावेज और केस डायरी की छानबीन करेगी। दूसरी टीम के सदस्‍य रिया चक्रवर्ती और उनके परिजनों से पूछताछ करेंगे।

जबकि तीसरी टीम के अध‍िकारी बॉलिवुड गैंगबाजी और दुबई मा’फिया के ऐंगल से मामले की जांच में जुटेगी। ये तीनों टीमें सबसे पहले मुंबई पुलिस से केस डायरी लेगी। इसके साथ ही पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट और फॉरेंसिक जांच से जुड़े दस्‍तावेज भी मुंबई पुलिस से ले लिए जाएंगे।

बुधवार को BMC ने दिया था नियम का हवाला

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के ठीक बाद BMC ने अपने तेवर दिखाए थे। नगर निगम ने कहा था कि यदि CBI की टीम 7 दिनों से कम समय के लिए मुंबई आ रही है, तो उन्‍हें कोई दिक्‍कत नहीं है। लेकिन यदि टीम 7 दिनों से अध‍िक समय तक रुकती है तो उन्‍हें पहले अनुमति लेनी होगी। बहरहाल, गुरुवार को बीएमसी ने पासा पलटा है और जांच में सहयोग करते हुए CBI टीम को क्‍वॉरंटीन नियम में छूट दी है।

बैंक अध‍िकारियों से पूछताछ करेगी सीबीआई की टीम

CBI की टीम ने मुंबई में अपनी जांच की दिशा तय कर ली है। इसके तहत सबसे पहले सुशांत के फ्लैटमेट्स और मौका-ए-वारदात पर मौजूद ऐक्‍टर से स्‍टाफ से पूछताछ होगी। CBI की टीम रिया चक्रवर्ती से भी पूछताछ करेगी। लेकिन उससे पहले सीबीआई उन बैंक अध‍िकारियों से पूछताछ करेंगे, जहां सुशांत का अकाउंट था।

CBI ने ईडी से किया संपर्क, लेंगे र‍िया के फोन डिटेल्‍स

मामले में मनी लॉन्‍ड्रिंग के ऐंगल से प्रवर्तन निदेशालय की जांच चल रही है। बताया जाता है कि CBI ने ईडी से भी संपर्क किया है। सुशांत के फाइनेंश‍ियल ऐंगल की जांच में ईडी की अब तक की पूछताछ अहम साबित हो सकती है। इसके साथ ही सीबीआई ईडी से रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती और पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती के फोन डिटेल्‍स लेगी। तीनों के फोन ईडी के पास हैं।

रिया से बैंक अकाउंट खंगालने के बाद होगी पूछताछ

सुशांत के साथ ही रिया चक्रवर्ती के बैंक अकाउंट को भी खंगाला जाएगा। रिया के बैंक के अध‍िकारियों से भी पूछताछ होगी। टीम इसके बाद पहले राउंड में सीबीआई रिया चक्रवर्ती समेत 10 लोगों से पूछताछ करेगी।

सबसे पहले इन पांच से होगी पूछताछ

सुशांत की मौ’त की खबर मिलते ही जो पांच लोग सुशांत के फ्लैट पर पहुंचे थे, सीबीआई उन सभी से सबसे पहले पूछताछ करेगी। इसके अलावा जो लोग 14 जून की सुबह घर पर थे, उनसे भी पूछताछ होगी। जाहिर तौर पर इनमें सुशांत के दोस्‍त दीपेश सावंत, सिद्धार्थ पीठानी, कुशाल जावेरी से पूछताछ होगी। इसके साथ ही घर के हाउस हेल्‍प नीरज और केशव से भी पूछताछ की जाएगी।

बहन मीतू का दोबारा बयान लेगी सीबीआई

सुशांत के कमरे का दरवाजा खुलते ही स‍िद्धार्थ पीठानी से सुशांत की बहन को फोन किया था। जिसके बाद बहन मीतू भी फ्लैट पर पहुंची थीं। सीबीआई की टीम पहले ही फरीदाबाद में सुशांत के पिता केके सिंह और मीतू सिंह से पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई की टीम सुशांत की बहन मीतू से भी दोबारा मिलेगी और पूछताछ करेगी। हालांकि, समझा जा रहा है कि यह क्रा’इम सीन रीक्रिएट करने और फ्लैटमेट्स व स्‍टाफ से पूछताछ के बाद होगा।

क्रा’इम सीन को किया जाएगा रीक्रिएट

बताया जाता है कि सीबीआई की टीम मुंबई स्‍थ‍ित सुशांत के घर पर जाएगी। टीम क्राइम सीन की जांच तो करेगी ही, साथ ही क्रा’इम सीन को रीक्रिएट भी किया जाएगा ताकि और भी बारीकी से घटनाक्रम को समझा जा सके।

मुंबई पुलिस के दो अध‍िकारियों से भी पूछताछ

रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण में सीबीआई की जांच में मुंबई पुलिस के दो सीनियर आईपीएस अफसर से भी पूछताछ होगी। डीजीपी रैंक के ये दोनों बड़े अधिकारी अभिषेक त्रिमुखे और परमजीत सिंह दहिया हैं। सुशांत के जीजा ओपी सिंह ने फरवरी महीने में परमजीत सिंह दहिया को वॉट्सऐप मेसेज किए थे।

डीपीजी दहिया को सुशांत के जीजा ने किया था मेसेज

सुशांत के जीजा ने अपने मेसेज में लिखा था कि सुशांत की जान को खत’रा है और रिया चक्रवर्ती ने ऐक्‍टर को अपने वश में कर लिया है। सीबीआई ने इन मेसेजेज की कॉपी पहले ही ले ली है। हालांकि, दहिया इस पर सफाई दे चुके हैं कि उन्‍होंने सुशांत के जीजा से मामले में लिख‍ित श‍िकायत देने को कहा था, जो उन्‍होंने कभी नहीं दी। दहिया के मुताबिक, सुशांत के जीजा चाहते थे कि रिया चक्रवर्ती को थाने बुलाकर थप्‍पड़ लगाए जाएं।

आईपीएस त्र‍िमुखे के संपर्क में थीं रिया चक्रवर्ती

आईपीएस अभ‍िषेक त्रिमुखे पर जांच शुरू होने के बाद प्राइम सस्‍पेक्‍ट रिया चक्रवर्ती से बातचीत करने का आरोप है। रिया की कॉल हिस्‍ट्री में इस बात का खुलासा हुआ है कि रिया मुबंई पुलिस के अध‍िकारी त्र‍िमुखे के साथ संपर्क में थीं। उनकी दो बार उनके बात हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *