BMC ने जारी की कंगना रनौत के फ्लैट में अ’वैध निर्माण की लंबी लिस्ट

New Delhi: बॉलिवुड की बोल्ड-बेबाक ऐक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और महाराष्‍ट्र सरकार (Maharashtra Govt) के बीच जुबानी जं’ग अब आर-पार की लड़ाई बन गई है। पहले बुधवार को कंगना के मुंबई पहुंचने से पहले BMC ने अ’वैध निर्माण का हवाला देकर कंगना के दफ्तर में तो’ड़फो’ड़ की, अब बृहन्मुंबई महा नगरपालिका ने कंगना के घर पर टेढ़ी नजर डाल दी है।

नवभारतटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, BMC का कहना है कि कंगना (Kangana Ranaut) के घर में अ’वैध निर्माण का और बीएमसी के नियमों का उनके दफ्तर के अ’वैध निर्माण से भी ज्यादा उल्लं’घन किया गया है। फिलहाल कंगना के घर के अ’वैध निर्माण का केस कोर्ट में है जिसकी सुनवाई 25 सितंबर को होगी।

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) मुंबई के खार वेस्ट स्थित DB Breeze (Orchid Breeze) के 16 नंबर रोड के एक इमारत के 5वें मंजिल पर रहती है। इस मंजिल पर कंगना के कुल 3 फ्लैट है, जिनमें से एक फ्लैट 797 Sqft + दूसरा फ्लैट 711Sqft + तीसरा फ्लैट 459 Sqft का है। यह तीनों फ्लैट कंगना के नाम पर 8 मार्च 2013 में रजिस्टर्ड हुए हैं।

कंगना (Kangana Ranaut) के फ्लैट लेने के 5 साल बाद 13 मार्च 2018 में BMC को इन फ्लैट्स के अंदर किये गए अ’वैध निर्माण की शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत के बाद 26 मार्च 2018 में BMC की तरफ से कंगना के तीनों फ्लैट्स का मुआयना किया गया और उसी दिन कंगना को BMC Under 53/1 of MRTP act for unauthorized construction beyond plan के तहत नोटिस भेजा था। इस नोटिस को 27 मार्च 2014 को बीएमसी ने मंजूरी दी थी।

कंगना के फ्लैट के अवैध निर्माण को लेकर बीएमसी ने अपनी नोटिस कंगना को जारी कर उसमें बताया है कि,

  1. इलेक्ट्रिक फिटिंग के संक सीमेंट से भरकर उसका कार्पेट एरिया के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।
  2. पौधे लगाने के लिए प्रदान की गई जगह पर सीढ़ियां लगाई हैं।
  3. खिड़कियों पर लागए गए छज्जा के आसन की दीवारों को हटाकर बाल्कनी के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।
  4. सर्विस स्लैब संक सीमेंट से भर दिए हैं और एडजसन्ट दिवार को तोड़कर बाल्कनी में तब्दील कर कमरा बना दिया है।
  5. उत्तर पश्चिम की ओर सीढ़ी और रसोई के बीच कॉमन रास्ता और रसोई के पास दरवाजा बनाकर कवर किया गया है।
  6. तीनों फ्लैट्स के बीच प्रदान किए गए कॉमन जगह पर अवैध दरवाजे लिफ्ट के सामने बना दिए हैं।
  7. तीनों फ्लैट्स को जोड़ने के लिए कॉमन दीवारें तोड़ी गई हैं।
  8. शौचालय और बाथरूम के पास नलिकाएं या तो आकार में बदली हुई या ढकी हुई पाई गई हैं।

BMC अधिकारियों का दावा है कि उपरोक्त सभी उल्लं’घन कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के कार्यालय की तुलना में बहुत गं’भीर और अधिक गं’भीर उल्लंघन हैं जिन्हें BMC द्वारा ध्व’स्त कर दिया गया था। इस नोटिस में बीएमसी ने कंगना रनौत को एक महीने में बीएमसी के अनधिकृत निर्माण हटाने के लिए या बीएमसी को इस पर जवाब देने के लिए कहा है।

प्रारंभिक उत्तर के बाद कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने 22 मई 2018 को सिविल कोर्ट का दरवाजा खटखटाया फिलहाल यह मामला न्यायलय में है और बीएमसी ने अदालत से दरख्वास्त कर तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है, इस मामले की अगली सुनवाई 25 सितंबर 2020 को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *