इलेक्ट्रिक पावर डबल कंटेनर वाली मालगाड़ी चलाने के लिए दुनिया की पहली सुरंग हरियाणा में तैयार

New Delhi: Western Dedicated Freight Corridor Haryana: हरियाणा में सोहना के पास रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर अरावली पहाड़ियों में से एक किलोमीटर लंबी सुरंग काटी गई है, जिसमें से अगले 12 महीने में डबल कंटेनर (Double Stack Container) वाली मालगाड़ी को इलेक्ट्रिक रूट पर चलाने की योजना है।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इंजीनियरों ने डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी को चलाने के लिए दुनिया की पहली सुरंग (Western Dedicated Freight Corridor Haryana) बनाने के लिहाज से लाखों साल पुरानी चट्टानों में विस्फोट किए। अंतिम विस्फोट शुक्रवार को किया गया।

एक अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब है कि एक किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है और अब यह पूरी तरह तैयार है। संचालन शुरू होने के बाद दोहरे डिब्बों वाली मालगाड़ी इस सुरंग में से 100 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से दौड़ पाएगी। यह सुरंग हरियाणा के मेवात और गुड़गांव जिलों को जोड़ती है और अरावली पर्वत श्रृंखला से उतार-चढ़ाव के साथ गुजरती है।

सुरंग की खुदाई का काम पूरा

परियोजना को करने वाली एजेंसी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) ने एक बयान में कहा कि हरियाणा में सोहना के पास अरावली में एक किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम पूरा हो गया है। उसने कहा कि यह डबल-स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी के लिहाज से दुनिया की पहली विद्युत चालित रेल सुरंग होगी जो रेवाड़ी-दादरी सेक्शन पर स्थित है।

एक साल से कम समय में काम पूरा

सुरंग में अंतिम विस्फोट आज किया गया। एक साल से कम समय में यह काम पूरा कर लिया गया। एक प्रवक्ता ने कहा कि वे इसे अगले 12 महीने में पूरा करने के बारे में सोच रहे हैं। बयान के अनुसार, भौगौलिक दृष्टि से सुरंग सुरक्षित और स्थिर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *