34.1 C
New Delhi
Sunday, October 2, 2022

फेसबुक का यूजर्स को गिफ्ट: एक अकाउंट में 5 प्रोफाइल बना सकेंगे यूजर, ये होगा फायदा

फेसबुक अपने यूजर्स को एक जबर्दस्त फीचर देने जा रहा है, जिसके आने के बाद यूजर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बना सकेंगे। फिलहाल, फेसबुक यूजर को केवल एक प्रोफाइल देता है जो प्लेटफॉर्म पर उनके अकाउंट से जुड़ी होती है।

लेकिन भविष्य में बदल सकता है क्योंकि मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने एक नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिससे यूजर को एक ही अकाउंट से पांच प्रोफाइल तक जोड़ सकेंगे। है ना कमाल का फीचर? चलिए डिटेल में जानते हैं नए फीचर के बारे में सबकुछ…

नए फीचर से लोगों का क्या फायदा होगा?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी कुछ फेसबुक यूजर्स को चार अतिरिक्त प्रोफाइल बनाने देगी जो उनके ओरिजिनल अकाउंट से जुड़े होंगे। दरअसल इसके पीछे विचार यह है कि फेसबुक यूजर इन अतिरिक्त प्रोफाइलों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकेंगे जैसे कि एक उनके सहयोगियों और सहकर्मियों के लिए, एक उनके दोस्तों और परिवार के लिए और एक उनकी रुचियों का पता लगाने और प्रभावशाली लोगों के साथ बातचीत करने के लिए।

 

मेटा ने एक बयान में कहा, प्रोडक्ट चेंज “लोगों को रुचियों और रिश्तों के आधार पर अपने अनुभव को तैयार करने में मदद करेगा,” जैसे परिवार बनाम दोस्तों के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार का कंटेंट पोस्ट करना। ये सभी प्रोफाइल उनके फेसबुक अकाउंट के दायरे में रहेंगे, जो अपरिवर्तित रहेंगे, लेकिन यूजर इन प्रोफाइलों के बीच आसानी से स्विच कर सकेंगे।

नियम का पालन नहीं किया तो पूरा अकाउंट सस्पेंड
लेकिन चीजें इतनी सरल नहीं हैं। अलग प्रोफाइल बनाने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले फेसबुक यूजर्स को कुछ नियमों का पालन करना होगा। संचालन के सामान्य नियम सभी प्रोफाइल में समान रहेंगे। हालांकि, अगर किसी यूजर की प्रोफ़ाइल पॉलिसी उल्लंघन के अधीन है, तो यह पूरे अकाउंट को प्रभावित करेगी। उदाहरण के लिए, यदि किसी यूजर की कोई विशेष प्रोफ़ाइल फेसबुक की कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करती है और कंपनी एक दिन के लिए प्रोफ़ाइल को सस्पेंड करने का निर्णय लेती है, तो न केवल प्रोफ़ाइल बल्कि पूरा अकाउंट उतनी समय अवधि के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

 

अतिरिक्त प्रोफाइल में सही पहचान बताने की जरूरत नहीं
इसके अलावा, फेसबुक ने कहा कि अतिरिक्त प्रोफाइल बनाने वाले यूजर को अपने डिस्प्ले नेम में अपनी वास्तविक पहचान का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि स्टैंड-इन डिस्प्ले नाम कंपनी की पॉलिसीयों का उल्लंघन नहीं करता है और इसमें विशेष कैरेक्टर्स और नंबर्स शामिल नहीं हैं।

जानिए फेसबुक पर कब तक आएगा ये धांसू फीचर
जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है, फेसबुक ने कहा कि यह फीचर अभी भी टेस्टिंग फेज़ में है और यह इस फीचर को रोलआउट करने के लिए उपयोग किए जा रहे भौगोलिक या मानदंडों के बारे में विस्तार से बताए बिना चुनिंदा यूजर के लिए उपलब्ध है।

यह ध्यान देने योग्य है कि यह फीचर ऐसे समय में आई है जब प्लेटफॉर्म के एक्टिव यूजर बेस में गिरावट देखी जा रही है और इसे टिक्कॉक और अपने स्वयं के इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म से अभी भी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles