13.1 C
New Delhi
Sunday, November 27, 2022

Twitter से बाहर कर दी गईं कई टीमें, Elon Musk ने इन विभागों में की अधिक छंटनी

नई दिल्ली. ट्विटर से निकाले गए कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर खुद विदाई संदेश पोस्ट करके इस बात की पुष्टि भी की। अपने विदाई संदेशों में उन्होंने ये साफ़ लिखा है कि उन्हें, उनके नए बॉस मस्क ने ट्विटर पर बड़े पैमाने पर छंटनी के तहत निकाला है।

मानवाधिकार टीम

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के पूर्व मानवाधिकार वकील शैनन राज सिंह ने ट्वीट करके ये जानकारी दी कि कंपनी ने मानवाधिकार टीम को हटा दिया है।

उन्होंने कहा ‘कल ट्विटर पर मेरा आखिरी दिन था पूरी ह्युमन राइट्स की टीम को कंपनी से बाहर कर दिया गया है। मुझे ग्लोबल लेवल पर जोखिम वाले लोगों की रक्षा के लिए व्यापार और मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मार्गदर्शक सिद्धांतों को लागू करने के लिए किए गए काम पर बहुत गर्व है।’

उन्होंने यह भी कहा ‘टीम ने दुनिया भर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का सामना करने वाले यूजर्स की सुरक्षा के लिए काम किया है, इसमें कार्यकर्ता, पत्रकार और यूक्रेन में युद्ध संघर्षों से प्रभावित लोग भी शामिल हैं।

संचार टीम

ट्विटर की संचार टीम के भी कुछ हिस्सों को हटाया तो गया है, लेकिन अभी ये साफ़ नहीं है कि टीम के कितने हिस्से को बाहर किया गया है। हालांकि कंपनी के कई प्रमुख कर्मचारी इससे प्रभावित भी हुए हैं।

ट्विटर की कम्युनिकेशंस टीम के पूर्व कर्मचारी ने ट्वीट कर बताया ‘ट्विटर बहुत खास है। 4 साल के बाद, अब मैं पूरी तरह से इसे छोड़ रहा हूं। ऐसे अनुभव जिनकी मैंने कभी कल्पना नहीं की थी और इतने सारे ट्वीट्स के साथ अटूट बंधन। मेरा सिर ऊंचा है, यह जानते हुए कि मैंने इसे अपना पूर्ण दिया है।

अपनी टीम को टैग करते हुए उन्होंने यह भी लिखा ‘@TwitterComms: हमारे पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है। और भी ऊंची उड़ान भरने का समय! #OneTeam।’

एक्सेसिबिलिटी एक्सपीरियंस टीम

कंपनी के पूर्व प्रमुख जेरार्ड के कोहेन ने ट्विटर की एक्सेसिबिलिटी एक्सपीरियंस टीम को हटाए जाने की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है ‘मैं आधिकारिक तौर पर ट्विटर पर एक्सेसिबिलिटी एक्सपीरियंस टीम के लिए इंजीनियरिंग मैनेजर अब नहीं हूं। मेरे पास शब्द हैं। मेरे साथ मेरी पूरी इंजीनियरिंग टीम को निकाल दिया गया है।

उन्होंने यह भी कहा यदि आप कुछ शानदार एक्सेसिबिलिटी इंजीनियरों को काम पर रखना चाह रहे हैं तो ये उनके लिए सम्मान की बात होगी।

क्यूरेशन टीम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क ने क्यूरेशन टीम को भी भंग कर दिया है। क्यूरेशन टीम ने ट्विटर में कई अच्छे काम किये हैं जिनमें मोमेंट्स टैब को क्यूरेट करना, ट्रेंडिंग टॉपिक्स सेक्शन को प्रोग्राम करने के साथ उन विषयों पर संदर्भ प्रदान करने और लाइव इवेंट संभालने जैसे काम भी किये हैं। इसके साथ ही टीम ने ट्विटर पर गलत सूचना से लड़ने के लिए भी काम किया।

मशीन लर्निंग नैतिकता, पारदर्शिता और जवाबदेही टीम

मस्क ने इस टीम को भी अब भंग कर दिया है। गौरतलब है कि इसे नैतिक एआई और एल्गोरिथम पारदर्शिता में अपने खोजपूर्ण कार्य के लिए सम्मानित किया गया था। ट्विटर ने टीम के इंजीनियरों और अन्य सदस्यों के साथ टीम के निदेशक रुम्मन चौधरी को भी बाहर कर दिया है। इस टीम को अंग्रेजी में Machine learning Ethics, Transparency and Accountability कहा जाता है जिसके कारण इसे आंतरिक रूप से META भी कहा जाता है।

छंटनी पर मस्क क्या बोले

एलन मस्क ने ट्विटर छंटनी के अपने फैसले पर ट्वीट करके अपनी सफाई भी दी। उन्होंने कहा ‘दुर्भाग्य से कोई विकल्प नहीं है। कंपनी एक दिन में 4 मिलियन डॉलर खो रही है। बाहर निकाले गए सभी लोगों को 3 महीने के विच्छेद (severance) की पेशकश भी की गई थी, जो कानूनी रूप से आवश्यक से 50 प्रतिशत से अधिक है।’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,122FollowersFollow

Latest Articles