Paytm, Ola, Zomato, Make My Trip.. हैं तो भारतीय App लेकिन पैसा चाइना का लगा है

New Delhi: भारत में बीते कुछ दिनों से चीन के प्रॉडक्ट्स को बॉयकाट करने की मांग जोरों पर है। पर भारत की कई टॉप कंपनियों (Indian Apps with Chinese funds) में चीन का निवेश है। इनमें पेटीएम (Paytm), ओला (Ola), जोमैटो (Zomato) और मेक माई ट्रिप (Make My Trip) जैसी कई कंपनियां शामिल है।

इस संबंध में अब यूजर्स अपना गुस्सा प्ले स्टोर पर निकाल रहे हैं। आपको बता दें भारत में कई बड़े स्टार्ट अप्स की फंडिंग चीन (Indian Apps with Chinese funds) की तरफ से की जाती है। यानी कई भारतीय कंपनियों में चीन का बड़ा निवेश है। यूजर्स को इस बात से खासी नाराजगी है जिसे वे प्ले स्टोर पर जाहिर कर रहे हैं।

प्ले स्टोर पर ऐप्स को दे रहे सबसे कम रेटिंग

इन भारतीय ऐप्स को प्ले स्टोर पर यूजर कम से कम रेटिंग दे रहे हैं। साथ ही इन ऐप्स के बारे प्ले स्टोर पर निगेटिव कमेंट्स भी किए जा रहे हैं। बीते एक हफ्ते में इन ऐप्स की रेटिंग में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

भारत में चीन की स्मार्टफोन कंपनियों का शेयर

भारत में चीन की स्मार्टफोन कंपनियों का काफी बोलबाला है। मार्केट में इन कंपनियों का काफी प्रभावी शेयर है। उदाहरण के तौर पर अगर देखें तो मार्च 2020 में Xiaomi, Oppo और Vivo जैसे कंपनियों का मार्केट शेयर 73 पर्सेंट था।

भारतीय ऐप भी अनइंस्टॉल कर रहे यूजर्स

जिन भारतीय ऐप्स में चीन का निवेश है कई यूजर्स उन्हें अनइंस्टॉल कर रहे हैं। ये ऐप्स चीन की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों जैसे Tencent, Alibaba से फंडिंग लेती है। से फंडिंग लेते हैं पर ये कंपनियां भारतीय हैं। कंपनियों के मालिक भी भारतीय हैं।

कंपनियों ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

इस पूरे मामले पर पेटीएम, जोमेटो और ओला जैसी कंपनियों ने पूरे मामले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। वहीं भारत में चीन के सामान का विरोध लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल इन ऐप्स के प्रति यूजर अपना गुस्सा प्ले स्टोर पर निकाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *