महंगे होंगे मोबाइल रिचार्ज प्लान, दो बार बढ़ सकती है कीमत.. ये है कारण

New Delhi: भारत में करोड़ों ऐक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स हैं और उनके लिए एक बुरी खबर आ रही है। सभी टेलिकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान्स एक बार फिर महंगे (Telecom Tariff Hike) किए जा सकते हैं।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान कंपनियों के सामने अचानक आईं चुनौतियों के चलते टैरिफ प्लान्स महंगे (Telecom Tariff Hike) करना अब मजबूरी बन गया है। EY की ओर से कहा गया है कि अगले 12 से 18 महीने में दो बार रिचार्ज प्लान महंगे किए जा सकते हैं।

EY में इमर्जिंग मार्केट्स टेक्नॉलजी, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एंड टेलिकम्युनिकेशंस (TMT) लीडर प्रशांत सिंघल ने बताया कि टैरिफ मौजूदा हालात में शायद ही महंगे (Telecom Tariff Hike) किए जाएं लेकिन कुछ वक्त बीतने के बाद कंपनियां ऐसा जरूर करेंगी।

सिंघल ने कहा, ‘टैरिफ महंगे करना जरूरी है। टेलिकॉम और कंज्यूमर्स की ओर से किया जाने वाला खर्च कम है, ऐसे में अगले 6 महीने में टैरिफ हाइक होना चाहिए। मैं नहीं कहता कि ऐसा जरूर होगा लेकिन जितनी जल्दी हो उतना अच्छा है।’

12 से 18 महीने में दो बार हाइक

प्रशांत ने बताया कि फिलहाल अफॉर्डेबल प्लान्स यूजर्स की जरूरत हैं और इकनॉमिक सिचुएशन के चलते प्लान महंगे करने अच्छा आइडिया नहीं है लेकिन अगले 12 से 18 महीने में दो बार टैरिफ हाइक देखने को मिल सकता है।

उन्होंने कहा है कि अगले छह महीने में एक बार कंपनियां अपने रिचार्ज महंगे करेंगी और ऐसा करना मार्केट में उनके स्टेबल बनने के लिए जरूरी हो चुका है। टेलिकॉम कंपनियों की ओर से अब तक इसपर कुछ नहीं कहा गया है।

इसलिए जरूरी है कीमत बढ़ाना

टेलिकॉम कंपनियों की ओर से पिछले साल दिसंबर में भी टैरिफ प्लान्स महंगे किए गए थे। दरअसल, ढेर सारे ग्राहकों के बावजूद मार्केट में बने रहने के लिए जरूरी एवरेज रेवन्यू पर कस्टमर फिलहाल कम है।

यही वजह है कि एकसाथ सभी ऑपरेटर्स अपने प्लान्स की कीमत में बदलाव कर सकते हैं। पिछली बार 40 प्रतिशत तक हाइक देखने को मिला था। अब कंपनियों दो बार में कीमतें बढ़ा सकती हैं, यह बात सामने आई है। इस तरह स्टेबल मार्केट के ट्रैक पर लौटने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *