Sugar Price hike: महंगाई की मार से कड़वी होगी शक्कर, इतने बढ़ सकते हैं चीनी के दाम

New Delhi: Sugar Price hike: गन्ना किसान अपने बकाया की वजह से परेशान हैं। 2019-20 का गन्ना किसानों का चीनी मिलों पर करीब 22 हजार करोड़ रुपया बकाया है। ऐसे में सरकार किसानों को राहत देने के लिए एक अहम कदम उठाने जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जल्द ही चीनी का एमएसपी यानी मिनिमम सेलिंग प्राइस बढ़ा (Sugar Price hike) सकती है।

कितनी बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार चीनी की कीमतों में करीब 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी (Sugar Price hike) कर सकती है। सचिवों की एक कमेटी में चीनी की कीमत 2 रुपये बढ़ाने को मंजूरी भी मिल चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि इस फैसले से शुगर मिलों का कैश फ्लो बढ़ जाएगा और कंपनियां आसानी से किसानों का भुगतान कर सकती हैं।

नीति आयोग ने जताई असहमति

पिछले ही हफ्ते सचिवों के एक ग्रुप ने चीनी की कीमत बढ़ाने (Sugar Price hike) को लेकर अपनी सहमति दे दी है। ये सुझाव देश के बड़े चीनी उत्पादक राज्यों की ओर से भी आया था। अब इस पर होने वाले फाइनल फैसले का इंतजार है। हालांकि, नीति आयोग ने इस फैसले पर अपनी असहमति जताई है।

किसानों के हित वाले कदम उठाए जाएंगे

चीनी उत्पादन वर्ष की गणना हर साल 1 अक्टूबर से अगले साल 30 सितंबर तक की जाती है। सरकारी अधिकारियों की मानें तो इस फैसले से किसानों को मदद मिले, ऐसे कदम उठाए जाएंगे।

कितना है बकाया?

स्टेट एडवाइज्ड प्राइस के अनुसार चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का करीब 22 हजार 79 करोड़ रुपये बकाया है। वहीं केंद्र सरकार के फेयर एंड रेम्युनेरेटिव प्राइस के अनुसार बकाया 17 हजार 683 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *