इसे कहते हैं गजब की खोज! कपड़ों के अंदर पहन सकेंगे Sony का नया Reon Pocket AC

New Delhi: Sony Wearable Air Conditioner: गर्मी से राहत पाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। हो सकता है कभी आपके मन भी आया हो कि काश हम जहां जाते, एसी साथ लेकर जा सकते। शायद ही आपने किसी AC को कपड़ों की तरह पहनने के बारे में सोचा हो लेकिन Sony ने इसे सच कर दिखाया है।

Sony के वियरेबल एयर कंडिशनर (Sony Wearable Air Conditioner) Reon Pocket की सेल भी शुरू हो गई है। कंपनी ने पिछले साल गर्मी में इससे पर्दा उठाया था।

सोनी के इस वियरेबल Reon Pocket एसी की कीमत 13,000 जापानी येन रखी गई है, जो भारत में करीब 9000 रुपये के आसपास होता है। फिलहाल, यह पहना जा सकने वाला एसी केवल जापान में खरीदा जा सकेगा और बायर्स शॉपिंग साइट ऐमजॉन के अलावा इसे Sony के ऑनलाइन स्टोर से भी खरीद पाएंगे। साइज में बेहद छोटा यह एसी आपको गर्मी में भी कूल-कूल रखेगा।

पॉकेट में होगा फिट

वियरेबल एयरकंडिशनर का साइज देखने में ऐपल मैजिक माउस जितना है और आसानी से यह किसी की हथेली में फिट हो सकता है। बेहद छोटा होने की वजह से इस एसी को कोई भी अपनी पॉकेट में रख सकता है। इसके अलावा खासतौर पर डिजाइन की गई टीशर्ट के इसे पीछे लगाया जा सकता है, जो वाइट और बीज कलर्स में आती है। यह एसी गर्मी के वक्त भी बॉडी को कूल रखने के लिए पेल्टियर का इस्तेमाल करता है।

ऐप की मदद से कंट्रोल

एसी में एक बेहद छोटा फैन भी दिया गया है, जो इसे पहनने वाले के कपड़ों से गर्म हवा को बाहर निकाल देता है। हालांकि, इस एसी की मदद से पहनने वाले के चेहरे को शायद ही ठंडक मिल पाए। इस एसी को एक स्मार्टफोन ऐप के साथ लिंक किया जा सकता है, जो ऐंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। ऐप की मदद से एसी का टेंपरेचर लेवल भी अजस्ट किया जा सकेगा। इसमें ऑटोमैटिक मोड भी सिलेक्ट किया जा सकता है।

करेगा हीटर का काम

कंपनी की मानें तो सोनी के छोटे एसी की बैटरी सिंगल चार्ज पर दो से चार घंटे का बैकअप दे सकती है। इसे जीरो से फुल चार्ज होने में करीब दो घंटे का वक्त लगता है। खास बात यह है कि Reon Pocket को ठंड में एक हीटर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा और पहनने वाले की बॉडी को गर्म रखने का काम भी यह एसी कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *