27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

बाजार में मचा बवाल! दुनिया की पहली धूप से चलने वाली Electric Car, 300 KM का देगी माइलेज

वेबवार्ता: दुनिया भर में पेट्रोल डीजल कारों के विकल्प के तौर पर देखी जा रहीं इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) को लेकर लगातार नए-नए इनोवेशन हो रहे हैं। अब धूप से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार (Solor Electric Car) भी आ गई है।

इस कार का नाम सोनो सायन है। इसे जर्मन कार कंपनी सोनो मोटर्स (Sono Sion) ने तैयार किया है। दुनिया की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार (world’s first solar EV) सोनो सायन को 2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था।

अब कंपनी ने दावा किया है कि कंपनी जल्द ही इसे इस कार उत्पादन शुरू करने जा रही है। कंपनी को 1 सितंबर, 2022 तक इस कार के लिए 20,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। सोनो मोटर्स ने दावा किया कि उसने एक कार बुक करने के लिए ग्राहक से करीब 2,000 यूरो यानी डेढ़ लाख रुपये लिए हैं।

सोनो मोटर्स ने यह भी कहा कि सायन की कीमत 25,126 यूरो करीब 20 लाख रुपये हैं। जर्मन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता का मानना है कि सोनो सायन इस प्राइस टैग के साथ आम जनता के लिए दुनिया की पहली सोलर ईवी बन जाएगी।

इस सोलर इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन 2023 की दूसरी छमाही में शुरू होने की उम्मीद है। इसका उत्पादन फिनलैंड में वाल्मेट ऑटोमोटिव के प्लांट में किया जाएगा। कंपनी का मकसद 7 सालों में करीब ढाई लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बनाना है।

सोनो मोटर्स का दावा है कि सायन कुल 456 सोलर सेल से लैस है, जो वाहन को एक बार चार्ज करने पर 112 किमी की दूरी चलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करने में सक्षम है। सोनो मोटर्स का दावा है कि यह रेंज उन क्षेत्रों में दोगुनी या अधिक हो सकती है, जहां सूरज की रोशनी ज्यादा रहती है।

सायन ईवी में 54 kWh का बैटरी पैक है, जो एक बार चार्ज करने पर कार को 305 किमी तक चलाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। EV निर्माता ने इस छोटी बैटरी की चार्जिंग क्षमता को मात्र 75 kW तक सीमित कर दिया है। खास बात यह है कि इस कार से किसी अन्य कार को चार्ज किया जा सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles