इंटरनेट वाला Smart Face Mask, कर सकते हैं फोन कॉल और ट्रांसलेशन

New Delhi: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब लोगों को धीरे-धीरे नई तरह की ‘नॉर्मल’ जिंदगी जीने की आदत हो रही है। कोरोना महामारी के संकट के इस समय में जापान के एक स्टार्टअप ने नया इनोवेटिव फेस मास्क (Smart Face Mask) बनाया है जिसे ‘कनेक्टेड’ मास्क भी कहा जा सकता है।

यह मास्क (Smart Face Mask) इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connected Mask) के साथ आता है। यह स्मार्ट फेस मास्क मेसेस ट्रांसमिट, जापानी भाषा से 8 भाषाओं में अनुवाद और कॉल करने जैसे काम कर सकता है।

इस स्टार्टअप का नाम Donut Robotics है और कंपनी ने नए मास्क को ‘c-mask’ नाम दिया है। यह प्लास्टिक से बना है और यह एक ब्लूटूथ-डिवाइस (Smart Face Mask) है जो स्मार्टफोन और टैबलेट से एक ऐप के जरिए कनेक्ट हो सकता है। इसके बाद यह स्पीच को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहनने वाले यूजर की आवाज को भी बढ़ा सकता है। सी-मास्क को यूजर अपने रेगुलर मास्क के ऊपर पहन सकते हैं।

खबरों के मुताबिक, Donut Robotics के इंजीनियर्स को उस समय यह आइडिया आया, जब उनकी कंपनी कोरोनावायरस संकट के बीच मुश्किल वक्त से गुजर रही थी।

सी-मास्क की कीमत करीब 40 डॉलर है और कंपनी की योजना सितंबर की शुरुआत में जापानी बाजार में 5 हजार मास्क उपलब्ध कराने की है। इसके अलावा, स्टार्टअप की योजना चीन, यूरोप और अमेरिका में भी इन मास्क की बिक्री करने की है।

डोनट रोबोटिक्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा, ‘हमने एक रोबोट को तैयार करने के लिए सालों तक मेहनत की और हमने उसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल एक ऐसे प्रॉडक्ट को बनाने में की है जो यह दिखाता है कि कोरोनावायरस ने किस तरह समाज को बदल दिया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *