Google Assistant

आपकी आवाज का गुलाम बनेगा स्मार्टफोन, मेसेज भेजने से कॉलिंग तक.. सबकुछ होगा आसान

New Delhi: हमारे स्मार्टफोन में ढेरों ऐसे फीचर्स होते हैं जिनके जरिए हमारी लाइफ काफी आसान हो जाती है। इन्हीं में से एक फीचर है ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में आने वाले गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का।

यह एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करने वाला वर्चुअल असिस्टेंट (Google Assistant) है, जो हमारी आवाज पर फोन को ऑपरेट करता है। इसके जरिए आप अपने फोन में मेसेज भेजने से लेकर कॉल करने, अलार्म लगाने और गाने बजाने जैसे काम सिर्फ बोलकर कर सकते हैं। जानिए कैसे करें यह सब

फोन में ऐसे शुरू करें गूगल असिस्टेंट

गूगल असिस्टेंट शुरू करने के कई तरीके हैं। इसके लिए होम बटन को थोड़ी देर दबाकर रखें। या फिर OK Google बोलकर देखें। अगर इनमें से कोई तरकीब काम नहीं कर पाई तो फोन की Settings में जाएं। यहां Google Assistant को सर्च करें और इसे शुरू कर लें। यहीं से आप इसकी भाषा अपने मुताबिक रख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर हिंदी या अंग्रेजी

​ऐसे भेजें मेसेज

फोन के किसी भी कॉन्टैक्ट को मेसेज भेजने के लिए कहें. OK Google. Send a Message. अब असिस्टेंट आपसे कॉन्टैक्ट का नाम पूछेगा। उसे नाम और मेसेज बता दें। वही मेसेज टाइप होकर चला जाएगा। आप इस तरीके से वॉट्सऐप मेसेज भी भेज सकते हैं।

ऐसे करें कॉल

किसी भी कॉन्टैक्ट को कॉल करने के लिए कहें- OK Google. Call (आगे कॉन्टैक्ट का नाम बोल दें) उदाहरण के तौर पर- Call Amit. अगर इस नाम के एक से ज्यादा कॉन्टैक्ट हैं तो असिस्टेंट पूछेगा कि इनमें से किसे कॉल करना चाहेंगे।

​ऐसे सेट करें अलार्म या रिमाइंडर

आप बोलकर ही अलार्म या रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। सुबह 6 बजे का अलार्म के लिए कहें- Ok Google, Set an Alarm for 6 AM. वहीं, रिमाइंडर सेट करने के लिए बोलें- Set Reminder. यहां गूगल आपसे समय और सब्जेक्ट पूछेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *