SBI बैंक ने 44 करोड़ कस्टमर्स को दिया बड़ा तोहफा, अब नहीं देना पड़ेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज

New Delhi: भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने आपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने जानकारी दी है कि वह अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (minimum balance) रखने का चार्ज और SMS चार्जेज अब बचत बैंक खाता ग्राहकों से नहीं लेगा। उसने ये शुल्क माफ कर दिया है।

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक SBI ने ट्वीट कर कहा है कि SBI बचत खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको SMS सेवा और मासिक न्यूनतम राशि नहीं रखने पर भी (non-maintenance of monthly average balance) शुल्क नहीं लेगा। SBI के 44 करोड़ से अधिक बचत खाताधारकों ये सुविधा मिलेगी।

क्या यह सुविधा उन सभी SBI बचत खातों के लिए है जिनमें इंटरनेट बैंकिंग और चेक बुक की सुविधा है? इस सवाल के जवाब में, SBI ने एक ट्वीट में कहा कि ये चार्जेस सभी बचत खातों के लिए लागू है।

अनलिमिटेड मुफ्त एटीएम लेनदेन का लाभ मिलता है इन खाताधारकों को

बता दें बैंक खाते में 1,00,000 रुपये से ज्यादा का औसत मासिक बैलेंस करने वाले बचत खाताधारकों को असीमित लेनदेन की सुविधा SBI देता है। वहीं अन्य नियमित बचत खाताधारकों को बैंक 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। इनमें 5 SBI एटीएम और किसी अन्य बैंक के 3 एटीएम से मुफ्त लेनदेन शामिल हैं। वहीं गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन होते हैं, जिसमें 5 लेनदेन SBI से किए जा सकते हैं, जबकि 5 अन्य बैंकों के एटीएम से।

SBI ने की थी पहले भी घोषणा

इस साल मार्च में, SBI ने घोषणा की थी कि वह सभी बचत बैंक खातों के लिए औसत मासिक न्यूनतम राशि (minimum balance) रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। इससे अब बैंक के सभी बचत खाताधारकों को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलने लगेगी। उस समय मेट्रो शहरों में बचत खाताधारकों को न्यूनतम राशि 3000, कस्बों में 2000 और ग्रामीण इलाकों में 1000 रुपये खाते में रखने होते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *