अब Samsung नए फोन्स के साथ नहीं मिलेगा चार्जर! कंपनी ले रही बड़ा फैसला

New Delhi: दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन मेकर कंपनी सैमसंग जल्द ही अपने ग्राहकों को झटका दे सकती है। एक ताजा रिपोर्ट की मानें तो कंपनी फोन के साथ बॉक्स में मिलने वाले चार्जर (Samsung Charger) को हटाने का फैसला कर रही है। यानी हो सकता है कि कंपनी के नए फोन के साथ चार्जर फ्री ना मिले।

यह खुलासा सैमसंग से जुड़ी जानकारी रखने वाली वेबसाइट Sammobile ने किया है। रिपोर्ट की मानें, तो कंपनी अपने अगले साल से कुछ स्मार्टफोन के बॉक्स कंपोनेंट्स से चार्जर (Samsung Charger) को हटाने की योजना बना रही है। अगर फैसले पर आगे बढ़ती है, तो ऐसा पहली बार होगा जब सैमसंग का फोन बिना चार्जर मिलेगा।

क्या होगा फायदा

सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक है। कंपनी हर साल करोड़ों फोन की बिक्री करती है। ऐसे में अगर सैमसंग आधे स्मार्टफोन से भी चार्जर (Samsung Charger) को हटा लेती है तो कंपनी को बड़ी रकम का फायदा होगा। इस फायदे को कंपनी फोन की कीमत को घटाकर ग्राहकों तक पहुंचा सकती है।

इन दिनों चार्जिंग पोर्ट पूरे दुनिया में कमोबेश एक जैसे होते जा रहे हैं। लगभग सभी कंपनियां यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की तरफ बढ़ रही हैं। ऐसा लग रहा है कि सैमसंग इसी बात का फायदा उठाना चाहती है। हालांकि यह भी बता दें कि सैमसंग पहली कंपनी नहीं है जिसके बारे में ऐसी खबरें आ रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ऐपल भी अपनी iPhone 12 सीरीज के साथ चार्जर नहीं देने का फैसला कर रही है।

और ऐसा लगता है कि सैमसंग इस एकरूपता पर बैंकिंग कर रहा है ताकि नए उपकरणों के लिए चार्जर्स को शिप न किया जा सके। विशेष रूप से, सैमसंग पहली ऐसी कंपनी नहीं है जिसके पास यह अफवाह थी क्योंकि Apple की आगामी iPhone 12 श्रृंखला भी बॉक्स से चार्जर को गिराने की अफवाह थी।

हेडफोन जैक के समान, यदि एप्पल ऐसा करता है, तो सैमसंग भी इसका अनुसरण कर सकता है। बाजार में हेडफोन जैक और एयरफोन्स ना देने का चलन तो लंबे समय से है, ऐसे में चार्जर भी साथ ना आए तो हैरानी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *