1 मार्च से बदल रहे ये जरूरी नियम, जानें कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

Webvarta Desk: 1 मार्च 2021 (1st March 2021) से आपके बैंक और पैसों से जुड़े कई तरह के बदलाव (Rules Changes From 1st March) होने जा रहे हैं तो आप इन बदलावों के बारे में जरूर जान लें।

गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) के भाव से लेकर बैंक के IFSC Code तक कई तरह के चेंज देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कुछ जरूरी बदलावों (Rules Changes From 1st March) के बारे में-

बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू

BoB में हुए विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के मर्जर के बाद अब यानी 1 मार्च 2021 से दोनों बैंक के IFSC कोड बदल जाएंगे। यानी आप पुराने आईएफएससी कोड से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए MICR कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं।

1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विलय प्रभावी हुआ था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए थे।

PNB का भी मर्जर के बाद बदल जाएगा IFSC Code

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी आईएफएससी से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव करने जा रहा है। हालांकि 31 मार्च तक पुराने कोड काम करेंगे लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड लें वरना बाद में दिक्कत हो सकती है।

1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि होली से पहले एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को मिलेगी। इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने विभिन्न रूट्स पर 11 जोड़ी यानी 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूट्स के बीच चलाई जाएंगी। इसमें कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। वहीं, कुछ ट्रेनों का संचालन 1 मार्च 2021 से होगा।

गैस सिलेंडर के भाव में होगा बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं तो ऐसे में 1 मार्च को गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव हो सकता है। हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियां तीन बार सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

March में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें मार्च महीने में बैंक लगातार 11 दिन तक बंद रहेंगे। इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छूट्टी रहेगी। इसके अलावा 4 इतवार और 2 शनिवार बंदी रहेगी। यानि कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।