Reliance AGM: Jio शुरू करेगा देश का पहला 5G नेटवर्क, नई टेक्नॉलजी से बदलेगी यूजर्स की जिंदगी

New Delhi: Reliance Industries की आज 43वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग (Reliance AGM) हुई। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इस बार की मीटिंग वर्चुअल रही।

कंपनी के चेयरमैन के साथ ही दूसरे अधिकारियों ने भी इस मीटिंग में JioMeet विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए हिस्सा लिया। तो आइए जानते हैं भारतीय 5G नेटवर्क (Reliance Jio Announces Home-Grown 5G Solution) शुरू करने के अलावा आज की मीटिंग में कंपनी ने क्या खास ऐलान किए।

आ रहा जियो का देसी 5G नेटवर्क

जियो ने आज की मीटिंग में खुद के 5G नेटवर्क की भी घोषणा की। कंपनी ने कहा कि वह देश में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस ऑफर करने के लिए तैयार है। इसके लिए कंपनी 100 प्रतिशत भारतीय टेक्नॉलजी और सलूशन का इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने बताया कि इस 5G सर्विस का फील्ड डिप्लॉयमेंट अगले साल से शुरू होने की उम्मीद है। सर्विस का ट्रायल स्पेक्ट्रम मिलने के तुरंत बाद शुरू हो जाएगा।

गूगल करेगा 33,737 करोड़ का निवेश

कंपनी ने इस मीटिंग में फेसबुक से साथ ही इंटेल और क्वॉलकॉम से अपनी पार्टनरशिप के बारे में बताया। इन कंपनियों के साथ मिलके रिलायंस टेक्नॉलजी के क्षेत्र में नए प्रॉजेक्ट्स पर काम करने वाली है। कंपनी ने गूगल का भी जियो प्लैटफॉर्म पर स्वागत किया। मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल जियो में 7.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

जियो बना यूजर्स की लाइफलाइन

कंपनी ने आज की मीटिंग में जियो को देश का नंबर 1 और दुनिया का नंबर 2 सर्विस प्रोवाइडर बताया। अंबानी ने कहा कि कोविड-19 और लॉकडाउन के बीच जियो यूजर्स की लाइफलाइन बनकर उभरा है। जियो की डिजिटल कनेक्टिविटी अब लाखों घरों तक पहुंच चुकी है। कंपनी मोबाइल ब्रॉडबैंड, जियो फाइबर होम, इंटरप्राइज ब्रॉडबैंड, ब्रॉडबैंड फॉर एसएमई और NB-IOT के जरिए यूजर्स को बेस्ट कनेक्टिविटी ऑफर कर रही है।

जियो टीवी+ से बदलेगा एंटरटेनमेंट का अंदाज

कंपनी ने आज की मीटिंग में ही जियो टीवी प्लस की भी घोषणा की। इस सर्विस के जरिए कंपनी यूजर्स के टीवी देखने का अंदाज बदलने वाली है। यह खास टेक्नॉलजी पर काम करता है। इसमें दिए गए जियो रिमोट से आप आसानी से अपना फेवरिट कॉन्टेंट सर्च कर सकते हैं। जियो टीवी में हर जॉनर के प्रोग्राम मिलेंगे और इन्हें वॉइस कमांड देकर भी सर्च किया जा सकता है।

जियो ग्लास से शानदार होगी विडियो कॉलिंग

कंपनी ने आज एक खास जियो ग्लास को भी पेश किया। 75 ग्राम का यह ग्लास हाई रेजॉलूशन डिस्प्ले के साथ आता है। यह सभी ऑडियो फॉर्मैट को सपॉर्ट करता है और इसमें शानदार साउंड क्वॉलिटी मिलती है और वह भी बिना किसी एक्सटर्नल गैजेट को लिंक किए। यह विडियो कॉल के अंदाज को भी बदलेगा और 2D वर्चुअल कॉलिंग से आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी से आमने आमने बात कर रहे हैं।

जियो मीट ऐप से बेहतर होगी सर्विस

इसके अलावा कंपनी ने हाल में लॉन्च हुए अपने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि कैसे जियो मीट ऐप देश के एजुकेशन सिस्टम को बदलने का दम रखता है। यह स्टेट ऑफ द आर्ट प्लैटफॉर्म के जरिए वर्ल्ड क्लास पढ़ाई का ऑप्शन देता है।

जियो मीट ऐप का हेल्थ केयर में भी काफी तेजी से इस्तेमाल होगा। यह जियो के विश्वशनीय 4G नेटवर्क के जरिए हाई क्वॉलिटी विडियो कॉल्स की सुविधा देता है। इसकी मदद से यूजर डॉक्टर से बात कर सकते हैं, प्रिस्क्रिप्शन ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *