इंडियन रेलवे ने बनाए खास डबल डेकर कोच, 160 KM प्रति घंटा तक होगी रफ्तार

New Delhi: इंडियन रेलवे (Indian Railway) लगातार कोई न कोई नया काम कर रहा है। अब रेलवे ने एक खास डबल डेकर रेल कोच (Double Decker Railway Coaches) तैयार किया है।

रेल कोच फैक्टरी (RCF) कपूरथला ने 160 किमी प्रति घंटे तक की गति क्षमता वाले एक सेमी हाई-स्पीड डबल डेकर कोच (Double Decker Railway Coaches) तैयार किया है। खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी और साथ ही इस ट्रेन का एक वीडियो भी शेयर किया।

ये किया है ट्वीट

कोच में हैं 120 सीटें, ये है व्यवस्था

रेलवे (Indian Railway) के मुताबिक यह नया डबल डेकर कोच अत्याधुनिक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है और इसकी क्षमता 120 सीटों की है। ऊपरी डेक (Double Decker Railway Coaches) पर 50 यात्री और निचले डेक पर 48 यात्रियों के लिए जगह है। रेलवे ने कहा कि पीछे के छोर पर मध्य डेक में एक तरफ 16 सीटें हैं और दूसरी तरफ छह सीटों की व्यवस्था की गई है।

मोबाइल-लैपटॉप चार्जिंग और जीपीएस

कोच में आरामदायक ढंग से यात्रा करने, मोबाइल और लैपटॉप की चार्जिंग, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और अन्य यात्री केंद्रित सुविधाओं सहित कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं। आरसीएफ देश की एकमात्र उत्पादन इकाई है जिसने भारतीय रेलवे के लिए डबल डेकर कोच तैयार किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *