भारत में PUBG Mobile से हट सकता है बैन, JIO को मिल सकता है डिस्ट्रिब्यूशन

New Delhi: भारत सरकार (Indian Govt) ने हाल ही में पॉप्युलर बैटल गेम पबजी (PUBG Mobile) पर बैन लगाया था। अब पबजी के फैंस के लिए अच्छी खबर है। पबजी पर लगा बैन जल्द ही हट सकता है। दरअसल PUBG मूल रूप से साउथ कोरियन कंपनी Blue Hole Studio का प्रॉडक्ट है।

बैन के कंपनी चीनी कंपनी Tencent से Blue Hole Studio ने पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) की फ्रेंचाइजी वापस ले ली है। इस तरह यह गेम पूरी तरह से साउथ कोरियन हो जाएगा। जिसके बाद सरकार इस पर से बैन हटा देगी।

रिलायंस जियो को मिल सकता है डिस्ट्रिब्यूशन

ब्लू होल स्टूडियो (Blue Hole Studio) के एक ब्लॉगपोस्ट से यह कन्फर्म हो गया है कि कंपनी भारत में गेम (PUBG Mobile) के डिस्ट्रिब्यूशन के लिए रिलायंस जियो (Reliance Jio) से बात कर रही है। यह डील अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक कोई ऑफिशल फैसला नहीं आया है।

चाइनीज ऐप्स पर सरकार ने कसा शिकंजा

सरकार ने ऐप्स पर बैन लगाने वाले आदेश में बताया है कि इन ऐप्स की ओर से कलेक्ट और शेयर किया जा रहा डेटा, यूजर्स के साथ-साथ राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता था। बैन किए गए 118 ऐप्स में कई पॉप्युलर नाम शामिल हैं। लॉकडाउन के दौरान पॉप्युलर हुए लूडो और कैरम जैसे गेम्स पर भी बैन लगाया गया है। लिस्ट में लूडो ऑल स्टार और लूडो वर्ल्ड-लूडो सुपरस्टार के अलावा चेस रस और कैरम फ्रेंड्स भी शामिल है।

टिकटॉक पर भी लग चुका है बैन

यह पहली बार नहीं था जब सरकार ने चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया है। इससे पहले कंपनी 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। इसमें पॉप्युलर शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप TikTok भी शामिल था। बीते कुछ समय से चीन और भारत के बीच में सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से सरकार ने ऐप्स को बैन करने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *