PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी पर और कसा शिकंजा, पत्नी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया वारंट

New Delhi: इंटरपोल ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) की पत्नी एमी मोदी (Ami Modi) के खिलाफ धन शोधन (Money Laundring Case) के आरोपों में एक वैश्विक गिरफ्तारी (interpol) वॉरंट जारी किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ जारी किया

उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के अनुरोध पर वैश्विक पुलिस निकाय इंटरपोल (interpol) ने ‘रेड नोटिस’ (Red Corner Notice) जारी किया है। एक बार भगोड़े (Nirav Modi) के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के नोटिस के बाद, इंटरपोल अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है। इसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है।

मामला प्रकाश में आने के बाद एमी मोदी फरार

ऐसा माना जा रहा है कि 2018 में बैंक धोखाधड़ी (PNB Bank Scam) का कथित मामला प्रकाश में आने के तुरंत बाद एमी मोदी (Ami Modi) देश छोड़ चुकी थी। ईडी ने एमी मोदी पर अपने पति नीरव मोदी (Nirav Modi) के अलावा उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरेाप लगाया है। लंदन में मार्च, 2019 में गिरफ्तार किये जाने के बाद नीरव मोदी (49) इस समय ब्रिटेन की जेल में है।

मुंबई की एक अदालत ने उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया

इस वर्ष की शुरूआत में मुंबई की एक अदालत ने उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था और उसकी संपत्तियों को जब्त किये जाने के भी आदेश दिये थे। ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को पहले ही जब्त कर चुकी है।

गौरतलब है कि मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब डॉलर से अधिक की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन के आरोपों में ईडी नीरव मोदी, चोकसी और अन्य की जांच कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *