Sunday, January 24, 2021
Home > Business Varta > PM Kisan Yojana: आज से किसानों को भेजे जाएंगे 2-2 हजार रुपये, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

PM Kisan Yojana: आज से किसानों को भेजे जाएंगे 2-2 हजार रुपये, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

New Delhi: मोदी सरकार (Modi Govt) पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के अन्नदाताओं के खातों में 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है।

दरअसल, यह पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की 7वीं किस्त (7th installment of PM Kisan Yojana) होगी, जो 1 दिसंबर से किसानों के खातों में आना शुरू होगी।

बता दें कि इस स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत हर साल किसान को 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। पिछले 23 महीनों में मोदी सरकार ने करीब 11.17 करोड़ किसानों को 95 करोड़ रुपये से भी अधिक ट्रांसफर किए हैं।

लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

बहुत सारे किसानों को उनके पैसे नहीं मिलते, क्योंकि लिस्ट में उनका नाम नहीं होता। इसका पता तब चलता है जब पैसे नहीं आते। अगर आप चाहें तो पहले ही चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ताकि इसके बारे में आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकें। इससे फायदा ये होगा कि समय रहते आपकी शिकायत पर गौर कर लिया गया तो हो सकता है कि आपको पैसे पहुंच जाएं।

ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद Beneficiary Status का एक विकल्प सामने आएगा। वहां पर आपको अपना आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपना नाम लिस्ट में है या नहीं।

लिस्ट में नाम न होने पर कहां करें शिकायत

अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार 3 किश्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में पहुंचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *