14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

Pensioner Loan : अब 60 साल की उम्र के बाद भी मिलेगा लोन, स्टेट बैंक ने लाई योजना, आज ही करे Apply

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि एक उम्र होने के बाद कोई भी बैंक लोन नहीं देती पर अब ऐसा नहीं है, स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक की एक योजना रिटायरमेंट के बाद भी पेंशनर्स  (Pensioner) को लोन देने की सुविधा शुरू की है। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) पेंशन ऋण योजना (State Bank of India Pension Loan Scheme) के तहत पेंशनर्स को लोन उपलब्‍ध करवाता है, वहीं पीएनबी (Punjab National Bank) की इस लोन स्कीम का नाम Personal Loan Scheme For Pensioners है। यानी 60 के बाद भी अगर आपको कुछ जरूरी कामों के लिए पैसे की जरूरत है तो आपको कही जाने की जरूरत नहीं है।

आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए

आप इन सरकारी बैंकों से लोन लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं। अगर आप भारतीय स्‍टेट बैंक यानी SBI से लोन लेना चाहते हैं तो लोन की राशि की लिमिट आपकी पेंशन के आधार पर तय की जाएगी। एसबीआई से पेंशन लोन के लिए अप्‍लाई करने के लिए पेंशनधारक की आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए। पेंशनर्स के लिए उपलब्‍ध ये लोन पर्सनल लोन की तरह ही होता है। एसबीआई में लोन को चुकाने की अवधि 72 माह है, जिसे 78 वर्ष की आयु तक हर हाल में चुकाना होगा। इसके अलावा पेंशनभोगी को ये लिखकर देना होगा कि ऋण की अवधि के दौरान, ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश में संशोधन नहीं करेगा। ट्रेजरी को लिखित में ये देना होगा कि जब तक बैंक से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी न कर दिया जाए, तब तक ट्रेजरी पेंशनभोगी द्वारा किसी अन्य बैंक में पेंशन भुगतान को अंतरित करने के संबंध में अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी।

लोन के तौर पर प्राप्‍त कर सकते हैं पेंशन से 20 गुना ज्यादा रकम

वहीं अगर आप PNB से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इसमें लोन की राशि को पेंशन के हिसाब से तय किया जाता है। अगर आपकी उम्र 70 साल तक की है, तो इस स्‍कीम के तहत कम से कम 25 हजार और अधिक से अधिक 10 लाख रुपए या पेंशन की 18 गुना राशि लोन के रूप में ली जा सकती है। वहीं डिफेंस पेंशनर्स अपनी पेंशन की 20 गुना तक की राशि को पर्सनल लोन के रूप में ले सकते हैं। अगर पेंशनर की उम्र 70 साल से 75 साल के बीच है, तो उन्‍हें 7.5 लाख रुपए तक या पेंशन राशि से 18 गुना ज्यादा पैसा लोन के रूप में प्राप्‍त हो सकता है। वहीं डिफेंस पेंशनर्स 7.5 लाख रुपए या पेंशन से 20 गुना ज्यादा रकम लोन के तौर पर प्राप्‍त कर सकते हैं।  वहीं अगर आपकी उम्र 75 साल से ज्‍यादा है तो बैंक की तरफ से आपको 5 लाख तक रुपए तक या 12 महीने की पेंशन के बराबर की राशि लोन के रूप में मिल सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक पेंशनर्स को लोन लेने के बाद अधिकतम 60 किस्‍तों में यानी 5 साल के अंदर लोन को चुकाना होता है। वहीं 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिकतम 24 किस्‍तों यानी दो साल में लोन की भरपाई करनी होती है। डॉक्‍यूमेंटेशन चार्जेज के रूप में 500 रुपए+जीएसटी ली जाती है।

ipppppp
file Photo

पत्‍नी को सिक्‍योरिटी के तौर पर गारंटी देनी होगी

इसके अलावा पीएनबी की इस लोन स्‍कीम पर लोन की राशि ले‍ते समय जीवनसाथी को गारंटी देनी होती है। जैसे अगर कोई महिला लोन ले रही है, तो उसके पति को और अगर कोई पुरुष लोन ले रहा है, तो उसकी पत्‍नी को सिक्‍योरिटी के तौर पर गारंटी देनी होती है। इसके अलावा अगर आपके बच्‍चे कमाते हैं, तो वो या थर्ड पार्टी गारंटी भी दी जा सकती है। अगर आप एसबीआई से पेंशन लोन  लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इसकी खासियत है कि इसमें प्रोसेसिंग फीस काफी कम होती है। लोन मिलने की प्रक्रिया काफी तेज होती है और बहुत ज्‍यादा दस्‍तावेजों को जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती। पेंशन लोन पर वसूली जाने वाली ब्याज दरें भी आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दरों से कम होती हैं। इसमें किसी तरह का छिपा शुल्क नहीं है। लोन अदा करने के लिए पेंशनर्स को ईएमआई ऑप्शन मिलता है। पेंशन लोन के लिए आप एसबीआई की किसी भी शाखा में अप्लाई कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles