14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

UPI Transaction Limit | NPCI ने तय की UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट, एक दिन के ट्रांजेक्शन में इतना ही कर सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्ली, (वेब वार्ता)। भारत में 2016 में यूपीआई (UPI) को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)  ने लॉन्च किया था, जिसके बाद कुछ ही सेकंड में अपने खाते से दूसरे खाते में पैसा पहुंच जाता था। इस आसान प्रकिया को लोगो ने काफी सराहा और यूपीआई भुगतान करने में सर्वाधिक लोकप्रिय तरीकों में से एक हो गया है।  यूपीआई से भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क अदा नहीं करना पड़ता है, वहीं इसके पहले यूपीआई उपयोगकर्ता दिन में कितने भी पेंमेंट कर सकते थे लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है।

 यूपीआई के जरिये अधिकतम 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन

NPCI के नियमों के अनुसार आप एक दिन में यूपीआई के जरिये अधिकतम 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग हो सकती है। जहां केनरा बैंक (Canara Bank) में यह सीमा केवल 25000 रुपये है, जबकि एसबीआई (SBI Bank) में यह सीमा 1 लाख रुपये है। इसके साथ ही डेली यूपीआई लेनदेन की बात करें तो इसकी सीमा भी अधिकतम 20 है, जोकि 24 घंटे पर रिन्यू हो जाती है। बता दें कि यदि आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो आप अपनी डेली ट्रांजेक्शन लिमिट को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि एक नंबर के 4 खातों में जुड़े होने से सबमें बराबर की लिमिट मिलती है।

एक घंटे में सिर्फ 20000 हजार रुपये का ट्रांसफर 

इसके साथ ही अगर आप अपने ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजते हैं तो यह आपकी लिमिट में काउंट में नहीं होता है, साथ ही मर्चेंट पेमेंट को आपके खाते की लिमिट के साथ नहीं जोड़ा जाता है। बता दें कि पेटीएम (Paytm) यूपीआई के जरिये आप एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही यहां एक घंटे में सिर्फ 20000 हजार रुपये का ट्रांसफर ही किया जा सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles