Nirmala-Sitaraman

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, छुट्टियों के बदले मिलेगा कैश.. समझें पूरा प्लान

New Delhi: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि LTC वाउचर स्कीम (LTC Voucher Scheme) में सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के बदले वाउचर ले सकते हैं। इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है जिनपर GST लगता है।
कर्मचारियों को क्या-क्या मिलेंगे?

निर्मला (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत, सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के लिए नकद राशि का विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मांग को प्रोत्साहन के लिए खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी।

बता दें कि प्रत्येक चार साल में सरकार अपने कर्मचारियों को उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है। इसके अलावा एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है।

जानें, कर्मचारियों पर सरकार क्यों बरसा रही है तोहफे

माना जा रहा है कि सरकार की कर्मचारियों के लिए इस स्कीम का फायदा बाजार को मिलेगा। इससे 31 मार्च 2021 तक 36,000 करोड़ रुपये तक के कंज्यूमर डिमांड आ सकती है। इस स्कीम का फायदा केंद्र के कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य सरकारों और पब्लिक सेक्टर की कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिलेगा।

LTC में कैश लेने वालों कर्मचारियों को करना होगा ये काम
  • छुट्टियों के लिए पूरा भुगतान नकद में किया जाएगा।
  • इसके अलावा यात्रा किराया के लिए 3 स्लैब होंगे जो कर्मचारियों के ग्रेड पर निर्भर होगा।
  • यात्रा किराया टैक्स फ्री होगा।
  • यात्रा किराए से मिले पैसे कर्मचारियों को 3 सामान खरीदना ही होगा। इसके अलावा 1 बार छुट्टियों के बदले नकद मिले पैसे भी सामान लेना होगा। 31 मार्च 2021 के पहले ऐसा करना होगा।
  • जिन सामानों पर 12% या उससे ज्यादा GST है उसे कर्मचारियों को रजिस्टर्ड वेंडर से लेना होगा और इसके लिए डिजिटल मोड से पेमेंट करना होगा।
  • GST बिल को भी कर्मचारियों को पेश करना होगा।
कोरोना काल में कर्मचारियों ने बढ़ा ली सेविंग?

वित्त मंत्री ने कहा कि इस तरह के संकेत हैं कि सरकारी और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों ने सेविंग्स बढ़ाई है। लेकिन हम ऐसे लोगों से मांग में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं ताकि नुकसान वाले क्षेत्र को भी लाभ मिले।

वित्त मंत्री ने साथ ही कहा कि सरकार कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान में नकद करेगी। निर्मला ने कहा कि एलटीसी के लिए नकद पर सरकार का खर्च 5,675 करोड़ रुपये होगा। इसके अलावा सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1,900 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

कर्मचारियों को मिलेगा, 10 हजार फेस्टिवल एडवांस

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) की घोषणा की है। इसके तहत सभी कर्मचारियों को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसे 31 मार्च 2021 तक खर्च करना होगा। यह इंट्रेस्ट फ्री एडवांस है। इसे 10 किस्तों में वापस किया जा सकता है। सरकारी कर्मचारियों को प्रीपेड रुपे कार्ड के रूप में यह लोन दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *