New Royal Enfield Classic 350 Review: बेहतर लुक और फीचर्स से बन गई बात, आएगी पसंद

New Royal Enfield Classic 350 Review: बेहतर लुक और फीचर्स से बन गई बात, आएगी पसंद

ओम प्रकाश धीरज, नई दिल्ली।
New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features:
भारत में 350 सीसी बाइक सेगमेंट में पिछले 11 साल से ज्यादा समय से जिस एक देसी कंपनी की बाइक की हमेशा चर्चा होती है और सबसे ज्यादा बिक्री होती है, वह बाइक है Royal Enfield Classic 350… जी हां, क्लासिक 350 भारत में हर उम्र और वर्ग के लोगों को बेहद प्यारी है और शायद यही वजह है कि रॉयल एनफील्ड ने अब अपनी सबसे खास बाइक को नए अवतार में पेश किया है, जिसका लुक तो क्लासिक है, लेकिन उसके फीचर्स लेटेस्ट हैं। साथ ही इसमें कंफर्ट का भी खास खयाल रखा गया है। जी हां, मैं यहां बात कर रहा हूं Next Generation Classic 350 यानी New Royal Enfield Classic 350 की, जो अब नए अंदाज में बाइक लवर्स के दिलों पर राज करने आ गई है।

ये भी पढ़ें-Kia Sonet का जादू घटा, कुछ ही महीनों में बिक्री हुई ठंडी, पिछले महीने Innova से भी कम सेल

New Generation Classic 350 को Chrome, Dark, Halcyon, Redditch और Signals जैसे 5 शानदार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, जिनमें बेस वेरिएंट की कीमत 1.84 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट New Claasic 350 Chrome की कीमत 2.15 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

नई क्लासिक 350 के रिव्यू आर्टिकल में आज हम आपको 5 खास पॉइंट में इस बाइक की खूबियां के बारे में बताएंगे, साथ ही ये भी बताएंगे कि क्या कुछ लोगों ने उम्मीद की थी और उन्हें किस चीज की कमी महसूस हो सकती है?

ये भी पढ़ें- भारत में Hero समेत इन कंपनियों के पिछले महीने कितने बाइक-स्कूटर बिके, देखें टॉप 10 लिस्ट

New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features 1

लोगों को पसंद आएगी यह बाइक

1. नया इंजन और ब्रैंड न्यू जे प्लैटफॉर्म
यह नई क्लासिक 350 का टॉप मॉडल क्लासिक क्रोम है। 2021 क्लासिक 350 को कंपनी के ब्रैंड न्यू J प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया है और इसी प्लैटफॉर्म पर रॉयल एनफील्ड ने अपनी क्रूजर बाइक मीटियॉर 350 भी बनाई है। नई क्लासिक 350 में 349 सीसी का बिल्कुल नया इंजन है, जो कि 20.2bhp की पावर और 27Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जब आप इसे चलाते हैं तो आपको इसकी पिकअप अच्छी लगती है और आप महसूस करते हैं कि नया इंजन होने का क्या फायदा है। वहीं, एग्जॉस्ट साउंड की बात करें तो पुरानी क्लासिक 350 से नई क्लासिक 350 का साउंड अलग है और इसे सुनकर आपको अच्छा लगता है।

ये भी पढ़ें-फेस्टिवल सीजन में Nissan ने दिया ग्राहकों को झटका, फिर बढ़ाए Nissan Magnite के दाम

2. कम बाइब्रेशन यानी बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंस
रॉयल एनफील्ड की बाइक्स चलाने वालों की अक्सर शिकायत होती है कि इनमें वाइब्रेशंस ज्यादा होते हैं और शायद इसी वजह से लोगों की शिकायत दूर करने के लिए कंपनी अब कम वाइब्रेशंस वालीं बाइक्स ला रही हैं। इससे पहले हमने आपको मीटियॉर 350 के वाइब्रेशंस के बारे में बताया था और अब कंपनी की नेक्स्ट जेनरेशन क्लासिक में कम वाइब्रेशंस देखने को मिलती है, जो कि वाकई काबिलेतारीफ है। कम वाइब्रेशन होने की वजह से आपको बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि, जब इसे आप 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाते हैं तो थोड़ा वाइब्रेशन फील होता है।

New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features 2

इस बाइक में कई तरह के बदलाव

3. सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रिपर नैविगेशन
जी हां, नई क्लासिक 350 की तीसरी जो खास बात मुझे लगी है, वो है इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वाला सेटअप, जिसमें कंपनी ने लोगों की जरूरत का खास खयाल रखते हुए ट्रिपर नैविगेशन दिया है और इसमें गूगल की मदद से इसमें टर्न बाई टर्न नैविगेशन की सुविधा मिलती है। इसी के साथ एक छोटा सा सेमी डिजिटल फ्यूल गेज सेटअप भी दिया गया है, जिसमें आपको ट्रिप और फ्यूल के बारे में जानकारी मिलती है। हालांकि, स्पीडोमीटर की बात करें तो इसमें छोटे-मोटे बदलाव के साथ ही ज्यादातर क्लासिक 350 की तरह का ही सेटअप देखने को मिलता है। एक बात और यहां मजेदार देखने को ये है कि इसके फ्यूल टैंक पर कंपनी ने अपनी प्रीमियम बाइक्स वाला लोगो दिया है, जो कि देखने में काफी शानदार है और रेट्रो फील के साथ है। साथ ही यहां एक ही जगह चाबी लगाकर आप बाइक को ऑन भी कर सकते हैं और लॉक भी कर सकते हैं। पुरानी क्लासिक में लॉक करने के लिए हैंडल के निचले हिस्से में जाकर चाबी लगानी पड़ती थी।

ये भी पढ़ें-फीचर्स के साथ सेफ्टी में भी बेहतरीन है Tata Punch, Global NCAP Crash Test में 5 स्टार रेटिंग

New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features 5

पहले से काफी बेहतर हो गई है यह बाइक

4. स्मूद गियर, क्लच और बेहतर हैंडलबार फंक्शन स्विचेज
नई क्लालिक 350 में रॉयल एनफील्ड ने इस बात का ध्यान रखा है कि लोगों को गियर बदलते समय और क्लच दबाते समय ज्यादा जोर न लगाना पड़े और हाथ-पैर पर ज्यादा जोर न पड़े, इसलिए गियर और क्लच को स्मूद रखा गया है और नई क्लासिक 350 चलाते समय आप यह फील करेंगे। इसके साथ ही हैंडलबार पर रॉयल एनफील्ड ने मीटियॉर 350 जैसे ही फंक्शनल स्विचेज देकर यूजर्स की मौज करा दी है। जी हां, आपको हैंडलबार में नया इंजन स्टार्ट-किल स्विच, हजार्ड लाइट और टर्न इंटिकेटर बटन्स मिलेंगे, जो कि अच्छे हैं और उन्हें इस्तेमाल करना आरामदेह है। पुरानी क्लासिक 350 के स्विचेज मौजूद समय के हिसाब से आउटडेटेड लगने लगे थे।

ये भी पढ़ें- Royal Enfield का जलवा, New Classic 350 की वजह से Guinness वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज

5. रेट्रो लुक के साथ ही कंफर्ट पर भी जोर
नई क्लासिक 350 को कंपनी ने वाकई रेट्रो लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ पेश किया है, जिसका फायदा ये है कि लुक में पुरानी क्लासिक और नई क्लासिक 350 में ज्यादा अंतर आपको नहीं दिखेगा, लेकिन फीचर्स के मामले में यह नई है और सच बताऊं तो बेहद जरूरी है, क्योंकि मौजूदा समय में आप अगर किसी बाइक को लेटेस्ट फीचर्स के साथ लाते हैं तो लोगों की नजरें उसपर टिकती हैं। कंफर्ट की बात करें तो इसकी ड्राइविंग सीट के साथ भी पीलियन सीट भी कंफर्टेबल है और आप इस बाइक को लंबी दूरी तक भी आराम से ले जा सकते हैं। यहां एक बात बताना जरूरी है कि चाहे सिटी राइड हो या हाइवे ड्राइविंग, मोड़ने में हो या तेज ब्रेक लगाने में, इस बाइक पर आपका कंट्रोल बना रहता है और, नया सस्पेंशन, एबीएस के साथ ही डिस्क ब्रेक की वजह से आपको आसानी होती है।

ये भी पढ़ें- Mahindra XUV700 SUV को मिला खूब प्यार, लेकिन अब नई खेप के लिए 6 महीने इंतजार!

New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features 3

350 सीसी सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग बाइक

इनमें बेहतरी की थी गुंजाइश
नेक्स्ट जेनरेशन क्लासिक 350 को लेकर कुछ बातें जो आपको निराश कर सकती है, वो ये हैं कि इसका वजन भी पुरानी क्लासिक की तरह ही है और इसके हेडलैंप के साथ ही टेललैंप में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलता है, यानी आपको चाहे हेडलैंप-टेललैंप हो या इंटिकेटर, आपको हैलोजन लाइट्स ही मिलती हैं। आप पुरानी क्लासिक 350 जैसी आवाज भी थोड़ा-बहुत मिस कर सकते हैं, क्योंकि नए इंजन की वजह से नई क्लासिक 350 के एग्जॉस्ट साउंड में भी तब्दीली आई है, हालांकि बेस और डेप्थ में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

ये भी पढ़ें-इस कंपनी ने बना डाली Yamaha RX100 जैसी दिखने वाली Electric Bike, देखें कीमत-खासियत

Royal Enfield New Classic 350 Variants & Price:

New Classic 350 Redditch Variant: 1.84 Lac Rupees
New Classic 350 Halcyon Variant: 1.93 Lac Rupees
New Classic 350 Signals Variant: 2.04 Lac Rupees
New Classic 350 Dark Variant: 2.11 Lac Rupees
New Classic 350 Chrome Variant: 2.15 Lac Rupees
(EX-Showroom Price)

New Royal Enfield Classic 350 Review Price Features 4

भारत में रॉयल एनफील्ड की बाइक्स के लाखों दीवाने

हमारा फैसला
इस बाइक को एक हफ्ते से ज्यादा समय तक सिटी, हाइवे और उभड़-खाबड़ रास्तों पर चलाने के बाद कह सकता हूं कि नई क्लासिक 350 कम्यूटर बाइक के साथ ही लंबी दूरी के लिए भी अच्छी साबित हो सकती है। आपको यह बाइक पुरानी क्लासिक के मुकाबले बेहतर दिखती है और इसे चलाने में आपको मजा आता है। इसकी माइलेज की बात करें तो इसकी माइलेज आपको 32 से लेकर 36 किलोमीटर प्रति लीटर की मिलेगी।

ये भी पढ़ें-440 KM बैटरी रेंज के साथ आई 2022 MG ZS EV, फीचर्स भी बेहतर, 42 मिनट में होगी फुल चार्ज