दमदार अवतार में आ रही नई Mahindra Scorpio, यहां जानें पूरी डीटेल

New Delhi: Mahindra Scorpio का नया मॉडल लंबे समय से चर्चा में है। न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो को कई बार देश में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) के लुक में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। साथ ही इसमें नया इंटीरियर और नए इंजन ऑप्शन होंगे। उम्मीद थी कि महिंद्रा इस साल फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में इसे पेश (अनवील) करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। नई स्कॉर्पियो के लिए अभी अगले साल तक का इंतजार करना होगा।

न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो को Z101 कोडनाम दिया गया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) साल 2021 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून के बीच) में लॉन्च होगी। इससे पहले महिंद्रा दो अन्य नई एसयूवी लॉन्च करेगी, जिनमें न्यू-जेनरेशन थार और न्यू-जेनरेशन XUV500 शामिल हैं। नई थार इस साल अक्टूबर में और नई XUV500 अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च होने वाली है।

नए इंजन ऑप्शन

न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो में नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा, जो करीब 160bhp की पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन नई थार और नई XUV500 में भी दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। एसयूवी के पेट्रोल मॉडल में नया 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 190bhp की पावर और 380Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन होंगे।

मौजूदा मॉडल से बड़ी

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो बॉडी-ऑन-लैडर फ्रेम (ZEN3 प्लेटफॉर्म) के मॉडिफाइड वर्जन पर आधारित होगी। इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल नई थार में भी होगा। टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो की लंबाई और चौड़ाई ज्यादा होगी। इसमें तीसरी लाइन में फ्रंट-फेसिंग सीट्स मिलेंगी।

मिलेंगे ज्यादा प्रीमियम फीचर्स

मौजूदा मॉडल की तुलना में न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो ज्यादा प्रीमियम फीचर्स से लैस होगी। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपॉर्ट के साथ नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रिक सनरूफ, लेदर सीट्स और हेड-अप डिस्प्ले जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *