अब एक ही नंबर से कई फोन में चला पाएंगे WhatsApp, आ रहे कई कमाल फीचर

New Delhi: Multi Device Support Whatsapp: मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप पर फिलहाल यूजर्स एक नंबर से एक ही फोन में अकाउंट बना पाते हैं लेकिन जल्द ही कमाल का फीचर मिलने वाला है।

वॉट्सऐप लंबे वक्त से मल्टी-डिवाइस सपॉर्ट फीचर (Multi Device Support Whatsapp) पर काम कर रहा है और इसकी मदद से एक ही नंबर से कई डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा। अब तक सामने आए लीक्स के अलावा WABetaInfo की ओर से भी इससे जुड़े डीटेल्स शेयर किए गए हैं। सामने आया है कि इसकी मदद से यूजर्स चार डिवाइसेज को एक ही अकाउंट से लिंक कर पाएंगे।

वॉट्सऐप में होने वाले बदलावों और अपडेट्स को मॉनीटर करने वाली साइट WABetaInfo की ओर से इस फीचर की जानकारी दी गई है। सामने आया है कि ऐप में यूजर्स को अलग से एक सेक्शन ‘Linked Devices’ का मिलेगा। इसमें दिखेगा कि यूजर किन डिवाइस में उस नंबर से वॉट्सऐप इस्तेमाल कर रहा है।

यह नया सेक्शन ऐप के मैन्यू में आएगा और इसे टॉप राइट में दिखने वाले तीन डॉट्स पर टैप कर ऐक्सेस किया जा सकेगा। यहीं यूजर्स को सेटिंग्स, न्यू ग्रुप, न्यू ब्रॉडकास्ट और स्टार्ड मेसेजेस जैसे ऑप्शंस भी मिलते हैं।

नए एडवांस्ड सर्च फीचर पर काम

नए सेक्शन में ना सिर्फ यूजर्स को नया डिवाइस लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा बल्कि पहले से लिंक किए गए डिवाइस भी नजर आएंगे। साथ ही टेंप स्टैम्प के साथ दिख जाएगा कि उस डिवाइस पर वॉट्सऐप आखिरी बार कब ऐक्टिव था।

मल्टी डिवाइस सपॉर्ट के अलावा कंपनी एडवांस्ड सर्च मोड पर भी काम कर रही है। WABetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐंड्रॉयड ऐप पर यूजर्स को बहुत जल्द नया यूजर इंटरफेस भी देखने को मिल सकता है।

वाई-फाई सिंक की पड़ेगी जरूरत

WABetaInfo को ये फीचर्स ऐप के ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.20.196.8 में देखने को मिले हैं। फिलहाल ये नए फीचर्स डिवेलपमेंट में हैं, इसलिए बीटा यूजर्स के लिए भी अभी रोलआउट नहीं किए गए हैं।

पिछले महीने सामने आई रिपोर्ट में कहा गया था कि वॉट्सऐप को अलग-अलग डिवाइसेज में चलाने के लिए Wi-Fi Sync की जरूरत पड़ सकी है। पिछले ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन में फेसबुक की ओनरशिप वाले ऐप की प्राइमरी रजिस्ट्रेशन स्क्रीन दिखी थी और वाई-फाई की मदद से लॉगइन करने को कहा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *