मोदी के मंत्री नितिन गडकरी ने 30 दिनों के भीतर बना डाले 2 नए रिकॉर्ड, लगा बधाइयों का तांता

Webvarta Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली Modi 2.0 में शामिल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) इन दिनों एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। इसका कारण है 30 दिनों के भीतर उनका दो नए रिकॉर्ड बनाना।

मोदी सरकार (Modi Govt) में बेस्ट परफॉर्मर मंत्रियों में शामिल रहने वाले नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) लगातार अपने फैसलों से लोगों को हैरान करते रहते हैं। चाहे फिर वह 2019 में लाया उनका ऐतिहासिक मोटर वाहन संशोधन एक्ट हो या रिकॉर्ड टाइम में सड़कों को बनाना। आज हम आपको नितिन गडकरी के कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर…

लिम्का बुक में बनेगा कीर्तिमान

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाल ही में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल NHAI ने 18 घंटे के रिकॉर्ड समय में NH 52 पर विजयपुर-सोलापुर के बीच चार-लेन की 25.54 किलोमीटर सिंगल लेन का निर्माण करके एक विश्व रिकॉर्ड बना डाला। इस खबर की खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Nitin Gadkari) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी।

NHAI की इस उपलब्धि को अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जल्द शामिल किया जाएगा।

भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हाल ही में देश का पहला CNG ट्रैक्टर लॉन्च किया था। इस ट्रैक्टर को रावमैट टेक्नो सॉल्यूशन्स और टॉमासेटो ऐशिल इंडिया की साझेदारी में बनाया गया है। इस रेट्रोफिटेड सीएनजी ट्रैक्टर को डीजल इंजन वाले ट्रैक्टर से बनाया गया है।

सरकार का दावा है कि इस ट्रैक्टर के जरिए एक आम किसान साल भर में 1.5 लाख रुपये तक की बचत कर सकता है। इसके अलावा यह सीएनजी ट्रैक्टर डीजल के मुकाबले 50 फीसदी से भी कम कार्बन उत्सर्जन करेगा। यानी, यह पर्यावरण के लिए डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले बहुत बेहतर है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की मिलेगी सौगात

नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि वे जल्द एक नए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेंगे। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को किस दिन लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। इसके अलावा ट्रैक्टर से जुड़ी किसी भी जानकारी का उन्होंने खुलासा नहीं किया।

बता दें कि Sonalika ने पिछले साल दिसंबर महीने में भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया था। टाइगर इलेक्ट्रिक (Tiger Electric) नाम से लॉन्च किए गए इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की इंट्रोडक्ट्री कीमत 5.99 लाख रुपये है।