मोदी सरकार कर रही खास बैंक की शुरुआत, ना डिपॉजिट.. ना विड्रॉल, मिलेगा ये फायदा

New Delhi: Central Govt Will Launch Bhumi Bank Soon: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) एक खास बैंक (Bhumi Bank) की शुरुआत करने जा रही।

इस नए बैंक (Bhumi Bank) में पैसे जमा या निकासी की सुविधा तो नहीं होगी लेकिन आप ऑनलाइन माध्यम से देश के किसी कोने में स्थित जमीन का ब्यौरा ले सकते हैं। आइए इस बैंक के बारे में विस्तार से जानते (Know About Bhumi Bank) हैं…

सरकार (Modi Govt) जिस बैंक की शुरुआत करने जा रही है उसका नाम भूमि बैंक (Bhumi Bank) होगा। हाल ही में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इस बैंक के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

उन्होंने (Piyush Goyal) कहा कि इंडस्ट्री के लिये कुछ राज्यों में उपलब्ध भूमि को लेकर जल्दी ही भूमि बैंक (Bhumi Bank) की ‘ऑनलाइन’ शुरुआत करेंगे। इसके तहत 5,00,000 हेक्टेयर क्षेत्र की पहचान की गयी है।

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के मुताबिक भूमि बैंक (Bhumi Bank) पोर्टल तैयार करने की कोशिश हो रही है। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति दुनिया में कहीं भी बैठकर ‘गूगल अर्थ मैप’ के जरिये भूखंड को देख सकता है।

ये जमीन पूरे देश में उपलब्ध होगी। पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के मुताबिक अब तक छह राज्यों ने अपने जमीन के आंकड़े साझा किये हैं। वहीं, सरकार ने अब तक करीब 5,00,000 हेक्टेयर जमीन की पहचान की है जो इंडस्ट्री के लिये उपलब्ध है।

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के मुताबिक इंडस्ट्री के लिए राज्यों में उपलब्ध जमीन प्रतिस्पर्धी मूल्य पर उपलब्ध कराने की दिशा में काम हो रहा है। वहीं, संबंधित राज्यों से सस्ती बिजली और जल आपूर्ति जैसे मुद्दों के लिए संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *