घरेलू माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप कू ने टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में 30 मिलियन जुटाए

microblogging app koo

मुंबई, 26 मई (वेबवार्ता)। भारत के अपने माइक्रो ब्‍लॉगिंग ऐप कू (Koo) ने टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग के जरिए तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 218 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। कू ने केवल एक साल के संचालन में लगभग 60 लाख डाउनलोड पाए हैं।

कू (Koo) ने एक बयान में कहा कि इस फंडिंग में मौजूदा निवेशकों एक्सेल पार्टनर्स, कलारी कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स और ड्रीम इनक्यूबेटर ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा नए निवेशकों के तौर पर आईआईएफएल और मिराए एसेट्स सामने आए हैं। कू भारत में ट्विटर की प्रतिद्वंद्वी कंपनी है।

कू (Koo) के सह-संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण, ने कहा, अगले कुछ सालों में दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक के रूप में विकसित होने की हमारी आक्रामक योजना है। हर भारतीय हमें वहां जल्द पहुंचने के लिए उत्साहित कर रहे है।

टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) इस सपने को साकार करने के लिए सही भागीदार है। घरेलू माइक्रो-ब्लॉगिंग कू के मौजूदा निवेशक एक्सेल पार्टनर्स, कलारी कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स और ड्रीम इनक्यूबेटर भी दौर में भाग ले रहे हैं। कंपनी ने सूचित किया कि आईआईएफएल और मिराए एसेट्स अन्य नए निवेशक हैं जो इस दौर के साथ कैप टेबल पर आए हैं।

कू (Koo) ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा निर्धारित 25 मई की समय सीमा से पहले नए आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश) नियम 2021 की अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा किया है। कू ने कहा कि इस महीने की शुरूआत में एक अनूठी विशेषता शुरू करने की घोषणा की जो उपयोगकतार्ओं को अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में कीबोर्ड का उपयोग किए बिना बोलने और संदेश लिखने में मदद करेगी।

टॉक टू टाइप नाम से यह फीचर कू यूजर्स को अपने विचार रखने में मदद करेगा और एक बटन के क्लिक पर शब्द स्क्रीन पर दिखाई देंगे। पिछले साल स्थापित, वर्नाक्यूलर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ने कुछ ही समय में 60 लाख उपयोगकतार्ओं को पार कर लिया और इस साल के आखिर तक 10 करोड़ उपयोगकतार्ओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

Koo पर कई नेता, सेलेब्रिटी के अकाउंट

कू (Koo) की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस कई नेता, खिलाड़ी और बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के अकाउंट हैं। इनमें अनुपम खेर, कंगना रानावत, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, स्‍मृति ईरानी, कमल नाथ, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, सुप्रिया सुले, साइना नेहवाल, भाईचुंग भुटिया, जवागल श्रीनाथ, मैरी कॉम, दीपक हुड्डा के नाम शामिल हैं।

मार्च 2020 में शुरू हुई कंपनी

कू (Koo) की स्‍थापना मार्च 2020 में हुई थी। यह भारतीय भाषाओं में एक माइक्रो ब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म हैं। यह हिंदी के अलावा कई भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है। जिससे कि हर भारतीय अपनी जुबान में अपने विचार इस प्‍लेटफॉर्म पर रख सकता है। यहां एक रोचक बात यह है कि सिर्फ 10 फीसदी भारतीय ही अंग्रेजी बोलते हैं।