मारुति सुजुकी ने किया कमाल, साल 2019-20 में CNG वाहनों की रेकॉर्डतोड़ सेल

New Delhi: मारुति सुजुकी ने सभी रेकॉर्ड तोड़ते हुए इस फाइनेंशल इयर में सबसे ज्यादा CNG वीकल (Maruti Suzuki CNG Vehicles) सेल किए। आर्थिक वर्ष 2019-20 में कंपनी ने 106,443 फैक्ट्री फिटेड CNG वीकल की सेल की।

कंपनी 15.5 पर्सेंट कंपाउडेड एनुअल ग्रोथ दर्ज की। कंपनी ने CNG वाहनों की सेल (Maruti Suzuki CNG Vehicles) में यह ग्रोथ पिछले 5 साल में दर्ज की है। कंपनी के पास CNG वाहनों की एक बड़ी रेंज है। मौजूदा समय में कंपनी Alto, WagonR, Eeco, Tour S, Ertiga जैसे वीकल्ज ऑफर करती है।

कंपनी का कहना है कि फैक्ट्री फिटेड CNG वीकल्ज (Maruti Suzuki CNG Vehicles) ग्राहको को बढ़िया परफॉर्मेंस, सेफ्टी, इंजन ड्यूरेबिलिटी और बढ़िया माइलेज उपलब्ध कराते हैं। कंपनी की S-CNG टेक्नॉलजी ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU के साथ आते हैं। साथ ही ये वीकल्ज इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आते हैं जो बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।

आ रही मारुति की ये CNG कारें

मारुति जल्द ही अपनी पॉप्युलर कार मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को CNG के साथ पेश करने वाली है। कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्सपो 2020 में दिखाया था। सीएनजी के साथ आने वाली एस-प्रेसो में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा। यह इंजन 57hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा।

कंपनी के मुताबिक यह गाड़ी 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी। CNG की सुविधा सिर्फ LXI वेरियंट में मिलेगी और इसकी कीमत 50,000 रुपये ज्यादा हो सकती है।

एस-प्रेसो की तरह मारुति सुजुकी सेलेरियो कार का भी नया सीएनजी मॉडल उतार सकती है। फिलहाल इस कार का CNG मॉडल BS4 इंजन के साथ आ रहा था। यह सिलेरियो का सबसे ज्यादा बिकने वाला वेरियंट है। इसे अब BS6 इंजन के साथ लाया जाएगा। कीमत में 10,000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।

बीते काफी हफ्तों से भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति थी। लॉकडाउन का सभी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों पर काफी बुरा असर पड़ा जिससे कंपनियों के सेल के नंबर काफी नीचे आ गए। ऐसे में मारुति के लिए सीएनजी वाहनों की सेल का ये आंकड़ा जरूर राहत देने वाला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *