27.1 C
New Delhi
Tuesday, September 27, 2022

Maruti ने किया बड़ा खुलासा- 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी कंपनी की पहली Electric Car की कीमत

वेबवार्ता: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही भारतीय बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने इस बात के संकेत दिए हैं। कंपनी की 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग (Maruti 41st AGM) में मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव (RC Bhargav) ने कहा कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार अपर सेगमेंट में लॉन्च की जाएगी।

पिछले कुछ दिनों से चर्चा थी कि मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार (Maruti Suzuki Electric Car) किफायती हो सकती है। अंदाजा लगाया जा रहा था कि इसकी कीमत 7।5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसको लेकर जब मनीकंट्रोल ने भार्गव से बात कीतो उन्होंने कहा, “आने वाली इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी। ईवी उत्पादन गुजरात में सुजुकी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में होगा और हम उम्मीद करते हैं कि वे 2024-25 तक इन्हें भारतीय बाजार में उतार दिया जाएगा।”

2 सालों में लॉन्च होंगी कई इलेक्ट्रिक कारें

भार्गव ने इलेक्ट्रिक कार की कीमत स्पष्ट नहीं की, लेकिन पुष्टि की कि पूरी तरह से भारत में बनने के बावजूद कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम नहीं होगी। भार्गव का बयान ऐसे समय में आया है जब टाटा मोटर्स और महिंद्रा (एमएंडएम) जैसी वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से अपने ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही हैं। एमजी ऑटो, हुंडई इंडिया और किआ इंडिया जैसी अन्य कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों (ई-कार) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। कुल मिलाकर, अगले एक या दो साल में 25 इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती हैं।

देश में बनाई जाएंगी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी

शेयरधारकों की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में भार्गव ने कहा, “हमें बाजार में अच्छी ग्राहक स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इन्हें सावधानीपूर्वक डिजाइन और बनाया गया है। बैटरी की वजह से काफी हद तक स्वदेशीकरण होगा। सुजुकी मोटर कॉर्प गुजरात में बैटरी प्लांट लगा रही है।’

मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ई-एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरी के निर्माण के लिए गुजरात में एक प्लांट स्थापित करने के लिए 7,300 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को किया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles