Mahindra Atom Electric

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Mahindra Atom Electric में क्या होगा खास? जानें डीटेल

New Delhi: महिंद्रा इलेक्ट्रिक चालू वित्त वर्ष (2020-21) में तीन नए इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करने की तैयारी में है। इन तीनों में एक Mahindra Atom शामिल है। यह इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकल (Mahindra Atom Electric) है, जिसे इस साल के आखिर में लॉन्च किया जाएगा।

लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने एक टीजर विडियो जारी कर Mahindra Atom Electric के खास फीचर्स की जानकारी दी है। कंपनी का दावा है कि इसमें ज्यादा इंटीरियर स्पेस और बेहतर कम्फर्ट मिलेगा। साथ ही इसमें लगेज लोड करना आसान होगा। आइए आपको महिंद्रा की इस ‘छोटी इलेक्ट्रिक कार’ के बारे में डीटेल में बताते हैं।

डिजाइन में क्या खास?

महिंद्रा ऐटम (Mahindra Atom Electric) को फरवरी में ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। टॉल स्टैंस वाली यह इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकल लंबे ग्लास और सेफ एन्क्लोजर के साथ आएगी। इसमें कुछ दिलचस्प डिजाइन एलिमेंट्स दिए गए हैं, जिनमें क्लियर-लेंस हेडलैम्प, फ्रंट और रियर बंपर पर रिफ्लेक्टर स्ट्रिप्स, बड़ी विंडशील्ड, बॉडी कलर आउट साइड रियर व्यू मिरर्स, बोल्ड साइड क्रीज और ट्रिपल-पॉड टेललैम्प शामिल हैं।

​2 दरवाजे और 4 सीट्स

महिंद्रा ऐटम (Mahindra Atom Electric) में दो दरवाजे हैं। इसमें ड्राइवर समेत 4 लोगों के लिए बैठने की जगह है। फ्रंट में सिर्फ एक ड्राइवर सीट है, जबकि पीछे 3 लोगों के बैठने के लिए बेंच सीट दी गई है।

​पावरट्रेन सिस्टम

महिंद्रा ऐटम में 15kW इलेक्ट्रिक मोटर और लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह प्रॉडक्शन-रेडी वर्जन (बाजार में लॉन्च होने वाला मॉडल) को भी स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

महिंद्रा ऐटम इलेक्ट्रिक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसकी बैटरी को करीब 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। इस इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकल में बैटरी के लिए अडवांस्ड थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम मिलेगा।

​कितनी हो सकती है कीमत?

महिंद्रा ऐटम देश में पहली इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकल होगी। इसकी एक्स शोरूम कीमत करीब 3 लाख रुपये रखी जा सकती है। अगर ऐटम इस कीमत रेंज में लॉन्च होती है, तो यह देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। ऐटम एक लो-वोल्टेज इलेक्ट्रिक वीइकल है, जिसे कंपनी के हैदराबाद प्लांट में बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *