Thursday, January 21, 2021
Home > Business Varta > आम आदमी की जेब को लगेगा तगड़ा झटका, अब हर सप्ताह तय होंगी LPG गैस सिलेंडर की कीमत!

आम आदमी की जेब को लगेगा तगड़ा झटका, अब हर सप्ताह तय होंगी LPG गैस सिलेंडर की कीमत!

Webvarta Desk: LPG Gas Cylinder May Hike Weekly: आम आदमी को आने वाले समय में हर हफ्ते रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में बदलाव का सामना करना पड़ सकता है।

इसका मतलब है कि जिस तरह से मौजूदा समय में रोजाना तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी-बेशी करती हैं, उसी तरह से वह हर हफ्ते रसोई गैस सिलेंडरों (LPG Cylinder) के दाम में भी बदलाव करेंगी। तेल कंपनियों का कहना है कि ऐसा करने से कंपनी और ग्राहक, दोनों को फायदा है।

अभी महीने में एक बार होती है कमी-बेशी

इस समय सरकारी तेल कंपनियां लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) या रसोई गैस की कीमतों में समीक्षा महीने में एक बार करती हैं। आमतौर पर महीने के पहले दिन ऐसा होता है। यदि किसी महीने के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतें (LPG Price in international market) बढ़ी होती हैं तो फिर घरेलू बाजार में भी गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी जाती हैं। यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतें घटी हैं तो फिर घरेलू बाजार में भी गैस सिलेंडर सस्ता हो जाता है।

सरकार से चल रही है बातचीत

तेल कंपनियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनियों की तरफ से इस आशय का प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MOPNG) के पास भेज दिया गया है। वहां इस प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है। हो सकता है कि शीघ्र ही इस बारे में फैसला हो जाए। यदि सरकार की हरी झंडी इस प्रस्ताव पर मिल जाती है तो फिर तेल कंपनियां इसे लागू करने की तिथि की घोषणा कर सकती हैं।

अगले साल एक अप्रैल से लागू करने की कवायद

एक अन्य अधिकारी ने संभावना जतायी कि यह प्रस्ताव अगले वित्त वर्ष से लागू हो सकता है। उनका कहना है कि सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद कंपनियां अगले वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से हर हफ्ते रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी या कटौती करना शुरू कर सकती हैं।

कंपनी और ग्राहक, दोनों को फायदा

तेल कंपनियों का कहना है कि सरकार के इस फैसले से कंपनी और ग्राहक, दोनों को फायदा होगा। उनका कहना है कि किसी महीने अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम में काफी बढ़ोतरी हो जाती है, लेकिन घरेलू बाजार में एक महीने बाद कीमत बढ़ा पाते हैं। इस तरह से हर रोज घाटा बढ़ता जाता है। इसी तरह यदि अंरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत घटती है तो ग्राहकों को महीने भर बढ़ा हुआ दाम चुकाना पड़ता है।

इस महीने हो चुकी है दो बार बढ़ोतरी

तेल कंपनियां इस महीने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी कर चुकी हैं। बीते 2 दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। उसके बाद 15 दिसंबर को भी इस तरह के सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का और इजाफा किया गया। इस महीने दिल्ली में अब तक घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये तक पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *