Google-Jio बनाएंगे सस्ते स्मार्टफोन, मुकेश अंबानी ने किया ऐलान

New Delhi: Jio and Google to Make Cheap Smartphone: अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ मिलकर भारत में सस्ते एंड्रॉयड फोन बनाएंगे। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 43वीं एजीएम में यह घोषणा की।

उन्होंने बताया कि हम गूगल के साथ मिलकर 4G-5G स्मार्टफोन (Jio and Google to Make Cheap Smartphone) बनाएंगे। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होंगे। मुकेश अंबानी ने बताया कि अब तक देश में 10 करोड़ से ज्यादा जियो फोन बेचे जा चुके हैं लेकिन अभी भी फीचर फोन यूजर्स इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनके पास स्मार्टफोन आए।

अंबानी ने कहा, ‘हमारा मानना है कि हम एंट्री लेवल 4G और 5G स्मार्टफोन बना सकते हैं। हम ऐसा फोन डिजाइन कर सकते हैं जिसकी कीमत सामान्य स्मार्टफोन से बहुत कम (Jio and Google to Make Cheap Smartphone) होगी। गूगल और जियो मिलकर एक वैल्यू इंजीनियर्ड एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे।

उन्होंने 2जी मुक्त का एलान करते हुए कहा कि 2जी फीचर फोन यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाने की कोशिश होगी। अंबानी ने बताया कि कंपनी ने 5जी नेटवर्क तैयार कर लिया है जो कि दुनिया का सबसे बेस्ट 5जी नेटवर्क है। उन्होंने दावा किया कि इस 5जी नेटवर्क में पूरी तरह से घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल हुआ है। इसके लिए 20 से अधिक स्टार्टअप्स की मदद ली गई है।

रिलायंस ने जियो में बेची 32.84 फीसदी हिस्सेदारी

अंबानी ने साथ ही गूगल के साथ स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि गूगल ने जियो में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसके बदले उसे 7.7 फीसदी होगी हिस्सेदारी मिलेगी। गूगल जियो में 13वीं निवेशक है। जियो में फेसबुक ने निवेश की शुरुआत की थी और कंपनी में अब तक 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश आ चुका है।

जियो में फेसबुक की सबसे अधिक 9.9 फीसदी हिस्सेदारी है। हाल ही में इंटेल कॉर्प और क्वालकॉम इंक जियो में निवेश किया था। मुकेश ने कहा कि गूगल के निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का काम पूरा हो चुका है। इस सौदे के साथ ही रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 32.84 फीसदी बेच चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *