IRCTC ने ट्रेन और फ्लाइट के साथ अब शुरू की ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस 

IRCTC now launches online bus booking service
नई दिल्ली, 06 फरवरी (वेबवार्ता)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू की है, शुक्रवार को IRCTC ने ये जानकारी देते हुए बताया कि सर्विस 29 जनवरी से शुरू कर दी गई है।

IRCTC की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में IRCTC धीरे-धीरे देश के पहले सरकारी “वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल” के रूप में मजबूती से आगे बढ़ रही है।

बयान में कहा गया है कि ग्राहकों को ज्यादा समग्र यात्रा अनुभव देने के लिए हाल ही में IRCTC, जो पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बिजनेस में है, ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस की शुरुआत की जो 29 जनवरी 2021 से देशभर में शुरू हो गई है।

हालांकि, IRCTC मोबाइल-ऐप पर ये सर्विस मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बाद जनता मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक सकेगी। बयान के अनुसार, IRCTC ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा देने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ करार किया है।

ऑनलाइन बस बुकिंग की इस नई सुविधा में ग्राहकों विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और रूट, सुविधाओं, रिव्यू, रेटिंगों और बस की फोटो के आधार बस का सिलेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन भी कर पाएंगे।

साथ ही चल रहे बैंक और ई-वॉलेट छूट के साथ उचित मूल्य पर अपनी यात्रा बुक करेंगे। ट्रेन और फ्लाइट बुकिंग की सर्विस देने वाले IRCTC का इस सर्विस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य IRCTC की सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी देना है।