iPhone करेगा आपकी बढ़िया नींद का बंदोबस्त! नहीं हो रहा यकीन तो खुद ही देखें ये काम की ट्रिक

iPhone करेगा आपकी बढ़िया नींद का बंदोबस्त! नहीं हो रहा यकीन तो खुद ही देखें ये काम की ट्रिक

आजकल हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी ऐसी हो चली है कि हमें किसी चीज के लिए समय नहीं मिल पाता है। हम सोचते जरूर है कि हमें कोई काम करना है लेकिन समय न होने के चलते नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही कामों में से एक काम है सोना यानी नींद लेना। अजीब लग रहा होगा न सुनकर… लेकिन यह सच है। कई बार काम में बिजी होने के चलते हम अपनी नींद को भी सैक्रिफाइज कर देते हैं।

वहीं, कुछ ऐसे भी होते हैं जो सोने की कोशिश तो करते हैं लेकिन आस-पास से आने वाले शोर के चलते वो ठीक से सो नहीं पाते हैं। ऐसे में वो विचलित हो जाते हैं, इससे वो सही तरह से नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसी संभावना जताई जाती है कि बैकग्राउंड साउंड इन आस-पास के शोर के नकारात्मक आवाजों का प्रभाव कम करने में मदद करती है। इस मामले में टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की की है।

ये भी पढ़ें-54900 रुपये वाले Apple iPad Air पर सोने पे सुहागा ऑफर! सिर्फ 33,250 रुपये में ऐसे खरीदें

बता दें कि Android Smartphone और Apple iPhone पर ढेर सारे ऐसे Apps उपलब्ध हैं जो शांत साउंड, व्हेल साउंड्स और कई तरह की साउंड्स उपलब्ध कराते हैं। वहीं, इसमें Apple एक कदम आगे बढ़ गया है। इस कंपनी ने एक ऐसी सर्विस को इंटीग्रेट किया है जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करने के लिए बैकग्राउंड के शोर को खत्म करता है।

यह नया फीचर दिया गया है iOS 15 में। इस अपडेट को इस नए फीचर के साथ पेश किया गया है। Apple के अनुसार, यह बैकग्राउंड की अनवॉन्टेड नॉइस को मास्क करने के लिए बैकग्राउंड साउंड बजाता है। ये आवाजें डिस्ट्रेक्शन को कम कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें-आज है आखिरी मौका लूट लो! Realme Festive Days में इन प्रोडक्ट्स पर है पैसे बचाओ ऑफर

साथ ही आपको ध्यान केंद्रित करने, शांत रहने या आराम करने में मददगार साबित होती हैं। यह फीचर वैसा ही काम करता है जैसा कि Apple ने कहा है लेकिन क्या सही में यह आपको बेहतर नींद या फोकस करने में मदद करता है? यह हम तो नहीं कह सकते हैं।

देखा जाए तो यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करता है। ऐसे में इस सवाल का कोई उत्तर नहीं हो सकता है। फिर भी, अगर आप इस सर्विस को आजमाना चाहते हैं तो आपके पास एक iPhone होना चाहिए और आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ये भी पढ़ें-ग्राहकों की चांदी! Realme से Samsung तक के इन मोबाइल्स पर तगड़ी छूट, झटपट देखें 5 धांसू Deals

iOS 15 Features: कैसे ऑन करें नया फीचर-

  • आपको iPhone की सेटिंग्स में जाना होगा। फिर Accessibility पर टैप करना होगा।
  • फिर आपको कुछ विकल्प दिखेंगे उसमें से Audio/Visual ऑप्शन को चुनना होगा।
  • फिर आपको Background Sounds दिखाई देंगी। इसे टॉगन ऑन कर दें।
  • अब आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी मर्जी की साउंड सेट कर पाएंगे।

आप वहीं से वॉल्यूम बदल सकते हैं और दूसरे काम कर सकते हैं। एक बार जब आप इन स्टेप्स का पालन कर लेते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप Apple Siri को बैकग्राउंड साउंड ऑन करने के लिए कह देंगे तो ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़ें-धमाकेदार ऑफर्स! 9 घंटे तक साथ देने वाले बढ़िया Laptops, Amazon Sale में बचाएं पूरे 20 हजार तक

आप सिरी को बैकग्राउंड साउंड ऑन करने के लिए नहीं कह सकते हैं क्योंकि सिरी कमांड फीचर के साथ काम नहीं करता है। जब तक आप संगीत सुन रहे हो या कोई अन्य कंटेंट देख रहे हों, तब तक iPhone बैकग्राउंड साउंड फीचर काम करता है, जब तक कि टॉगल ऑन रहता है।

अगर आपने अभी तक iOS 15 डाउनलोड नहीं किया है तो इसे कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करना है इसकी जानकारी निम्न दी गई है:

iOS 15 Features

इसके टॉप फीचर्स की बात करें तो iOS 15 में रिडिजाइन नोटिफिकेशन उपलब्ध कराई गई है जो फोन को नया लुक देगी। साथ ही नया फोकस मोड दिया गया है। सिर्फ यही नहीं, टेक्स्ट रिकग्नीशन इन पिक्चर्स, नया प्राइवेसी फीचर और कई तरह के फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं जो आपको एक्सपीरियंस दोगुना कर देगी।

ये भी पढ़ें-Smartwatch और SmartBand खरीदने वालों की निकल पड़ी, Amazon Sale में 18,991 रुपये तक की छूट

बता दें कि iOS 15 के साथ, आप एक कस्टम फोकस बना सकते हैं जिसमें आप जो भी कर रहे हैं उसके आधार पर नोटिफिकेशन्स को फिल्टर किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर- अगर यूजर्स ने ड्राइविंग के लिए फोकस को ऑन किया है तो कॉन्टैक्ट्स के लिए ऑटो-रिप्लाई ऑन कर सकते हैं।

सफारी ब्राउजर की बात करें तो इसमें भी यूजर्स को कई अपडेट्स दिए गए हैं। सफारी के बॉटम बार की बात करें तो इसमें टैब ग्रुप सिंक, कस्टमाइजेबल स्टार्ट पेज, नया प्राइवेसी प्रोटेक्शन उपलब्ध कराई गई है।

साथ ही HTTPS अपग्रेड और एक वेब एक्सटेंशन भी दिया गया है। इसमें लाइव टेक्सट इन फोटोज भी दी गई हैं। इसके तहत पिक्चर में दिखाई गए नंबर्स और टेक्सट को आप आसानी से कॉपी कर पाएंगे। यह फीचर केवल कैमरा ऐप में ही नहीं बल्कि फोटोज, स्क्रीनशॉट्स, सफारी में भी काम करेगा। SharePlay फीचर दिया जाएगा जो FaceTime में मौजूद होगा।