अब Instagram ला रहा टिकटॉक जैसी सर्विस Reels, भारत में लॉन्चिंग जल्द

New Delhi: Instagram Reels: भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद शॉर्ट विडियो ऐप सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की होड़ मची हुई है। अब इंस्टाग्राम भी इस होड़ में शामिल हो गया है। TikTok के विकल्प के तौर पर Instagram भारत में Reels प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

इस प्लेटफॉर्म (Instagram Reels) पर भी टिकटॉक की तरह शॉर्ट विडियो बनाए और एडिट किए जा सकेंगे जिन्हें यूजर्स इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं साथ ही डायरेक्ट किसी फ्रेंड को भी भेज सकेंगे।

भारत में शुरू हुई टेस्टिंग

इंस्टाग्राम ने रील (Instagram Reels) की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही यह सर्विस भारत में लॉन्च की जा सकती है। टिकटॉक विडियो मेकिंग का अलग प्लेटफॉर्म था जबकि रील फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा। कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था। अब तक यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है पर टिकटॉक के बैन के बाद कंपनी भारत में यह सर्विस लॉन्च करने जा रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी भारत में कब यह सर्विस लॉन्च करेगी।

इंस्टाग्राम Reels में क्या है खास ?

इंस्टाग्राम के रील्स (Instagram Reels) फीचर के जरिए यूजर्स टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड के विडियो बना सकेंगे। विडियो के बैकग्राउंड में बदलाव कर सकेंगे। टिकटॉक की तरह विडियो की स्पीड कंट्रोल कर सकेंगे। इस सर्विस में टिकटॉक का ‘Duet’ फीचर भ यूजर्स को मिलेगा। पूरा विडियो बनाने के बाद यूजर इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर अपने फ्रेंड्स को यह विडियो डायरेक्ट भी भेज सकेंगे।

टिकटॉक बैन के बाद भारतीय ऐप्स की पॉप्युलैरिटी बढ़ी

टिकटॉक पर सरकार की तरफ से बैन लगाए जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की पॉप्युलैरिटी काफी बढ़ गई है। इस सेगमेंट में मित्रों, चिंगारी जैसे भारतीय ऐप्स खूब डाउनलोड किए जा रहे हैं। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के चलते सरकार ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। जिसके बाद इस सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए लगातार नए ऐप्स सामने आ रहे हैं।

फेसबुक का बंद कर टिकटॉक जैसा ऐप

Facebook का TikTok की टक्कर वाला ऐप Lasso अब बंद होने जा रहा है। फेसबुक ने टिकटॉक की तर्ज पर यह ऐप साल 2018 में लॉन्च किया था। इस ऐप के यूजर्स को फेसबुक ने एक मेसेज के जरिए जानकारी दी है कि 10 जुलाई तक यह सर्विस बंद हो जाएगी। इससे पहले यूजर्स अपना डेटा, विडियो सेव कर सकते हैं। फेसबुक की यह सर्विस दुनिया के कई देशों में उपलब्ध थी। इनमें कोलंबिया, यूएस, मैक्सिको, अर्जेंटीना, चिली, पेरू, पनामा, कॉस्टा रीका, एल सल्वाडोर, उरुग्वे और एक्वाडोर जैसे देश शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *