25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

ये ऑनलाइन APP यूज करते हैं तो हैकर्स की नजर में हैं आप

Netflix सबसे पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म है. इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन एक फिशिंग स्कैम ने यूजर्स को टेंशन दे दी है. एक नया नेटफ्लिक्स फिशिंग घोटाला (Netflix Phishing Scam) सामने आया है जो यूजर्स की व्यक्तिगत और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराने का प्रयास करता है. जैसा कि CNA द्वारा रिपोर्ट किया गया है, इस घोटाले में एक महीने में कम से कम पांच पीड़ित पाए गए और उनको लगभग S$12,500 (7 लाख से ज्यादा रुपये) का नुकसान हुआ.

पुलिस ने दी चेतावनी

सिंगापुर पुलिस ने नागरिकों को वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स जैसे विश्वसनीय स्रोतों से स्पूफ ईमेल से जुड़े फिशिंग घोटाले की चेतावनी दी है और चौंकाने वाली बात यह है कि यह मेल सुरक्षा उपायों को दरकिनार करने में सक्षम है, जिन्हें इस तरह के घोटालों को रोकने में सक्षम माना जाता है.

पुलिस ने कही ये बात

पुलिस ने कहा, “घोटाले करने वाले प्राप्तकर्ताओं को उनकी सदस्यता को रिन्यू करने के लिए URL लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करेंगे.” एक बार जब पीड़ित लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वे फिशिंग वेबसाइटों पर रिडायरेक्ट हो जाते हैं और उन्हें अपनी सदस्यता को रिन्यू करने के लिए अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करने के लिए कहते हैं. जैसे ही विवरण दर्ज किया जाता है, स्कैमर्स विवरण चुरा लेते हैं और पीड़ितों के कार्ड पर अनधिकृत लेनदेन करते हैं.

नेटफ्लिक्स जैसे विश्वसनीय स्रोतों से होने का दावा करने वाले ऐसे किसी भी ईमेल पर क्लिक न करने के लिए पुलिस के पास जनता है और संदिग्ध वेबसाइट यूआरएल के मामले में, उन्हें यह जांचना होगा कि ईमेल डोमेन भुगतान के लिए अनुरोध करने वाले व्यापारी से मेल खाता है या नहीं. यूजर खुद को इन स्कैमर से बचाने के लिए इन सुरक्षा उपायों का पालन भी कर सकते हैं.

इन फिशिंग घोटालों से खुद को बचाने के लिए क्या करें

– संदिग्ध ईमेल और टेक्स्ट संदेशों में दिए गए URL लिंक पर कभी भी क्लिक न करें.
– हमेशा आधिकारिक वेबसाइट या विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी की प्रामाणिकता को सत्यापित करें.
– वेरिफाई करने से पहले कभी भी अपने व्यक्तिगत या इंटरनेट बैंकिंग विवरण और ओटीपी को किसी को या किसी लिंक पर प्रकट न करें.
– किसी भी धोखाधड़ी क्रेडिट/डेबिट कार्ड शुल्क के मामले में, तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें और अपना पैसा बचाने के लिए अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक करवाएं.
– जिन लोगों को इस तरह के अपराधों से संबंधित कोई जानकारी है, वे पुलिस को कॉल कर सकते हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles