चीनी टेलीकॉम कंपनी हुवावे को एक और झटका, बेचा ऑनर मोबाइल ब्रैंड

वेबवार्ता डेस्क: अमेरिका सरकार ने हाल में प्रशासनिक आज्ञा जारी कर अमेरिकी निवेशकों के तथाकथित चीनी सैन्य पक्ष के नियंत्रण में उद्यमों में निवेश करने पर पाबंदी लगाई है।

चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) से भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। अभी तक दुनिया भर में लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से आर्थिक नुकसान हुआ है, वहीं अब तक चीन हमेशा अपने नुकसान को छुपाने की कोशिश करता रहा है। लेकिन अब चीन (China) के बर्बाद होने की खबरें बाहर आने लगी हैं। खबर है कि चीन (China) की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) में से एक हुवावे (Huawei) ने नुकसान के बाद अपने मोबाइल ब्रैंड ऑनर (Honor) को बेच दिया है।

खबरों के मुताबिक, हुवावे (Huawei) और शेन्जेन (Shenzen) के बीच यह सौदा 15 बिलियन डॉलर में तय किया गया है, जिससे ऑनर (Honor) के चैनल सेलर (Seller) और आपूर्तिकर्ताओं (Suppliers) को इस मुश्किल घड़ी से उबरने में मदद मिलगी। अमेरिका में ऑनर (Honor) स्मार्टफोन को प्रतिबंधों के घेरे में लाए जाने की वजह से हुवावे (Huawei) को किसी भी अमेरिकी कंपनी के साथ बिजनेस करने की मनाही थी।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, ‘एक बार ऑनर (Honor) को बेच दिए जाने पर हुवावे (Huawei) के पास इसका कोई शेयर नहीं होगा, हुवावे (Huawei) इसके व्यवसाय प्रबंधन में किसी भी तरह से शामिल नहीं होगा या न ही हुवावे (Huawei) के पास नई ऑनर (Honor) कंपनी को लेकर निर्णय लेने संबंधी अधिकार होंगे।’ हुवावे ने कहा कि कंपनी के अस्तित्व को बनाए रखने या इसे सुचारू रूप से जारी रखने के लिए ऑनर के इंडस्ट्री चेन ने यह कदम उठाया है।

अमेरिकी दबाव बरकरार

अमेरिका सरकार (American Government) ने हाल में प्रशासनिक आज्ञा जारी कर अमेरिकी निवेशकों (Investors) के तथाकथित चीनी सैन्य पक्ष के नियंत्रण में उद्यमों में निवेश करने पर पाबंदी लगाई। इसकी चर्चा में चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रेस प्रवक्ता ने 16 नवम्बर को कहा कि चीन (China) ने कई बार अमेरिका (America) द्वारा निराधार चीनी उद्यमों पर प्रहार करने पर अपना रुख साफ किया है। अमेरिका (America) ने तथ्यों को तोड़कर चीन (China) के संबंधित उद्यमों को सेना के नियंत्रण वाले उद्यम बताया, जिसका कोई आधार नहीं है। चीन (China) इसका कड़ा विरोध करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *