top two wheeler company

लॉकडाउन में भी धमाकेदार रही हीरो की सेल, बेचे सबसे ज्यादा टू वीलर्स

New Delhi: कोविड 19 संक्रमण के चलते भारत कई हफ्तों तक लॉकडाउन की स्थिति बनी रही। इस लॉकडाउन का भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर काफी बुरा असर पड़ा। अप्रैल महीना खासतौर पर ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए बहुत बुरा रहा।

लॉकडाउन के चलते अप्रैल में एक भी यूनिट सेल नहीं हो सकी। हालांकि मई में सरकार द्वारा लॉकडाउन में कुछ छूट देने के बाद ऑटोमोबाइल मार्केट की स्थिति में काफी सुधार आया। यहां हम आपको लॉकडाउन में सबसे ज्यादा टू वीलर्स (top two wheeler company) की सेल करने वाले ऑटोमोबाइल बैंड्स के बारे में बता रहे हैं।

​1. हीरो मोटोकॉर्प

इस लिस्ट में हीरो मोटोकॉर्प पहले नंबर पर रहा। कंपनी ने मई में 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स डिस्पैच कीं। कुल मिलाकर कंपनी ने 1,08,848 स्कूटर और बाइक डीलरशिप्स पर डिस्पैच किए। कंपनी ने मार्केट में अपना दबदबा कायम रखा है।

2. होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (HSMI)

दूसरे नंबर पर हीरो की सबसे बड़ी राइवल कंपनी होंडा रही। होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया ने मई महीने में कंपनी ने कुल 54,000 यूनिट्स सेल करने में कामयाबी हासिल की। हालांकि यह संख्या हीरो द्वारा सेल की गई संख्या से 50 फीसदी कम है।

​3. TVS मोटर कंपनी

हीरो और होंडा के TVS ने इस लिस्ट में जगह बनाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। कंपनी ने लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद मई में कुल 41,067 यूनिट्स सेल की।

​4. बजाज ऑटो

बजाज ऑटो लॉकडाउन में सेल के मामले में चौथे नंबर पर रहा। कंपनी मई 2020 में 39,286 यूनिट्स बेचने में कामयाब रही। हालांकि अब सरकार ने लॉकडाउन में पूरी तरह छूट दे दी है ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनियों की सेल धीरे धीरे पहले से बेहतर हो जाएगी।

​5. रॉयल एनफील्ड

रॉयल एनफील्ड भारत में काफी पॉप्युलर मोटरसाइकल ब्रैंड है। रॉयल एनफील्ड पर भी लॉकडाउन का असर पड़ा। मई में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कंपनी ने बाजार में वापसी करते हुए कुल 18,429 यूनिट्स की सेल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *