गूगल ने लॉन्च किया नया सोशल मीडिया ऐप Google Currents, जानें क्या है खास

New Delhi: Google ने अपना सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Google+ को रिलॉन्च किया है। गूगल प्लस को कंपनी ने गूगल करेंट्स नाम से लॉन्च किया है। Google Currents अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

हालांकि गूगल का यह ऐप (Google Currents) अब दोनों ऐप स्टोर्स पर मौजूद है लेकिन अभी इस ऐप का इस्तेमाल सिर्फ एंटरप्राइज कस्टमर्स ही कर सकते हैं। सभी यूजर्स को लिए यह ऐप कब उपलब्ध होगा इस बारे में गूगल ने अभी कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी है।

गूगल करेंट्स में क्या है खास ?

प्ले स्टोर पर गूगल ने इस ऐप (Google Currents) के डिस्क्रिप्शन में बताया है कि इस ऐप के जरिए यूजर्स अपनी कलीग से कनेक्ट कर सकेंगे, डॉक्यूमेंट्स एक्सचेंज कर सकेंगे , साथ ही ऑर्गनाइजेशन की बाकी ऐक्टिविटीज की जानकारी यूजर्स को मिलेगी। गूगल प्लस बंद होने के बाद यह ऐप यूजर्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

सिर्फ G Suits कस्टमर्स के लिए उपलब्ध

प्ले स्टोर पर इस ऐप के डिस्क्रिप्शन से पता चलता है यह ऐप अभी सिर्फ G Suits कस्टमर्स के लिए ही उपलब्ध होगा। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्लस के पुराने URLs अभी भी काम करते रहेंगे और इस्तेमाल किए जाने पर ऑटोमेटिकली आपको गूगल करेंट्स पर रिडायरेक्ट कर देंगे।

2018 में बंद हुआ था गूगल+

गूगल ने साल 2018 में अपना गूगल प्लस प्लेटफॉर्म बंद कर दिया था। गूगल ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म गूगल प्लस के ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) में एक बग पाया।

रिपोर्ट के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर खामी की वजह से बाहरी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को संभावित तौर पर प्राइवेट गूगल प्लस प्रोफाइल का ऐक्सेस मिल गया था। एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने गूगल प्लस प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की। गूगल के मुताबिक करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *